'10 वर्षों में 11वें स्थान से 5वें पायदान पर पहुंची भारतीय अर्थव्यवस्था, 8% की दर से बढ़ा देश..', संसद में राष्ट्रपति मुर्मू का अभिभाषण

'10 वर्षों में 11वें स्थान से 5वें पायदान पर पहुंची भारतीय अर्थव्यवस्था, 8% की दर से बढ़ा देश..', संसद में राष्ट्रपति मुर्मू का अभिभाषण
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को देश को भरोसा दिलाया कि आगामी संसद सत्र में केंद्रीय बजट के दौरान बड़े आर्थिक और सामाजिक फैसले और ऐतिहासिक कदमों की घोषणा की जाएगी। अपने अभिभाषण में महामहिम मुर्मू ने सबसे पहले सभी जीते हुए सांसदों को बधाई दी और कहा कि, "देश में छह दशक बाद पूर्ण बहुमत वाली स्थिर सरकार बनी है। लोगों ने तीसरी बार इस सरकार पर भरोसा जताया है। लोग जानते हैं कि केवल यही सरकार उनकी आकांक्षाओं को पूरा कर सकती है। 18वीं लोकसभा कई मायनों में ऐतिहासिक है। इस लोकसभा का गठन अमृत काल के शुरुआती वर्षों में हुआ था।"  

उन्होंने कहा कि, "आगामी सत्रों में यह सरकार इस कार्यकाल का पहला बजट पेश करने जा रही है। यह बजट सरकार की दूरगामी नीतियों और भविष्य की दूरदर्शिता का प्रभावी दस्तावेज होगा। बड़े आर्थिक और सामाजिक फैसलों के साथ-साथ इस बजट में कई ऐतिहासिक कदम भी देखने को मिलेंगे।" दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 18वीं लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को बधाई दी। उन्होंने शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न कराने के लिए भारत के चुनाव आयोग का आभार भी व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि, "मैं 18वीं लोकसभा के सभी नवनिर्वाचित सदस्यों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देती हूं। आप सभी देश के मतदाताओं का विश्वास जीतकर यहां आए हैं। देश और देशवासियों की सेवा करने का सौभाग्य बहुत कम लोगों को मिलता है। मुझे पूरा विश्वास है कि आप राष्ट्र प्रथम की भावना के साथ अपने कर्तव्यों का पालन करेंगे और 140 करोड़ देशवासियों की आकांक्षाओं को पूरा करने का माध्यम बनेंगे।" 

महामहिम ने आगे कहा कि, "मैं करोड़ों देशवासियों की ओर से भारत के चुनाव आयोग का आभार व्यक्त करना चाहती हूं। यह दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव था। जम्मू-कश्मीर में मतदान के दशकों पुराने रिकॉर्ड टूट गए हैं। पिछले 4 दशकों से कश्मीर में बंद और हड़ताल के बीच कम मतदान हुआ। भारत के दुश्मनों ने इसे अंतरराष्ट्रीय मंचों पर कश्मीर की राय के रूप में प्रचारित किया। लेकिन इस बार कश्मीर घाटी ने ऐसी सभी ताकतों को करारा जवाब दिया।" राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार पूर्वोत्तर में स्थायी शांति के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में कई पुरानी समस्याओं का समाधान किया गया है। 

उन्होंने कहा, "सरकार पूर्वोत्तर में स्थायी शांति के लिए काम कर रही है। पिछले 10 वर्षों में कई पुरानी समस्याओं का समाधान किया गया है। पूर्वोत्तर में हर तरह की कनेक्टिविटी को बढ़ाया जा रहा है। शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यटन, रोजगार आदि हर क्षेत्र में विकास कार्य को आगे बढ़ाया जा रहा है। असम में 27 हजार करोड़ रुपये की लागत से सेमीकंडक्टर प्लांट बनाया जा रहा है। इसका मतलब है कि पूर्वोत्तर भी मेड इन इंडिया चिप्स का केंद्र बनने जा रहा है।" संसद को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार भारत को तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में काम कर रही है। 

उन्होंने कहा, "सुधार, प्रदर्शन और परिवर्तन के संकल्प ने आज भारत को दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना दिया है। 10 वर्षों में भारत 11वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। वर्ष 2021 से वर्ष 2024 तक भारत ने औसतन 8 प्रतिशत की दर से विकास किया है।" राष्ट्रपति ने कहा कि, "महामारी और दुनिया के विभिन्न हिस्सों में संघर्ष के बावजूद, भारत इस विकास दर को हासिल करने में सक्षम रहा है। यह पिछले 10 वर्षों में राष्ट्रीय हित में लिए गए सुधारों और निर्णयों के कारण संभव हुआ है। आज, भारत वैश्विक विकास में 15 प्रतिशत का योगदान देता है। मेरी सरकार भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में काम कर रही है।" महिला आरक्षण विधेयक पर प्रकाश डालते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि, "देश की महिला शक्ति लंबे समय से लोकसभा और विधानसभा में अधिक भागीदारी की मांग कर रही थी। आज उनके पास नारी शक्ति वंदन अधिनियम की शक्ति है। विकास के लिए समर्पित मेरी सरकार ने महिला सशक्तिकरण के एक नए युग की शुरुआत की है।"

इस गांव की पंचायत ने जारी किया अनोखा फरमान, कच्छा-निक्कर पहनने पर लगाई पाबंदी

अब जबलपुर में मिले 50 से ज्यादा गौ वंश के कंकाल, अपराधियों न दी उग्र आंदोलन करने की चेतावनी

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जु पर उनकी मंत्री फातिमा ने ही कर दिया 'काला जादू' ! हुईं गिरफ्तार, कोर्ट ने रिमांड पर भेजा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -