भारतीय GDP ने तोड़े सभी अनुमान ! 7.8% की ग्रोथ रेट दर्ज

भारतीय GDP ने तोड़े सभी अनुमान ! 7.8% की ग्रोथ रेट दर्ज
Share:

नई दिल्ली: भारत का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) जनवरी-मार्च तिमाही में सभी उम्मीदों और अनुमानों से बढ़कर 7.8 प्रतिशत दर्ज किया गया। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, पूरे वर्ष 2023-24 के GDP को दूसरे अग्रिम अनुमान 7.6 प्रतिशत से संशोधित कर 8.2 प्रतिशत कर दिया गया है।

यह उछाल पिछले वित्तीय वर्ष में दर्ज 7.0 प्रतिशत की वृद्धि से बेहतर है, जो वैश्विक गतिशीलता के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था की लचीलापन और ताकत को दर्शाता है। प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, क्षेत्रवार विश्लेषण आर्थिक परिदृश्य को और स्पष्ट करता है, जिसमें वास्तविक सकल मूल्य वर्धित (जीवीए) 2023-24 में 7.2 प्रतिशत की वृद्धि दर का अनुभव कर रहा है, जबकि 2022-23 में 6.7 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई थी। विनिर्माण क्षेत्र इस वृद्धि का एक प्रमुख चालक बनकर उभरा है, जिसने 2023-24 में 9.9 प्रतिशत की वृद्धि देखी, जो पिछले वर्ष दर्ज -2.2 प्रतिशत की वृद्धि के विपरीत है।

वार्षिक अनुमानों के अलावा, विज्ञप्ति में 2023-24 की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) के लिए GDP के तिमाही अनुमान भी दिए गए हैं, जो वित्तीय वर्ष की अंतिम तिमाही में अर्थव्यवस्था के प्रदर्शन के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। चौथी तिमाही में, वास्तविक जीवीए और वास्तविक जीडीपी दोनों ने मजबूत वृद्धि दिखाई, जिसकी दरें क्रमशः 6.3 प्रतिशत और 7.8 प्रतिशत तक पहुँच गईं। ये आँकड़े वैश्विक अनिश्चितताओं और चुनौतियों के बीच अर्थव्यवस्था की लचीलापन और स्थिर गति को रेखांकित करते हैं।

अनंतिम डेटा से पता चलता है कि वास्तविक जीडीपी 2023-24 में 173.82 लाख करोड़ रुपये तक बढ़ गई, जबकि पिछले वित्तीय वर्ष में यह 160.71 लाख करोड़ रुपये थी। इसका मतलब है कि 8.2 प्रतिशत की वृद्धि दर, जो अर्थव्यवस्था की उछाल को दर्शाती है। इसी तरह, वास्तविक जीवीए बढ़कर 158.74 लाख करोड़ रुपये हो गया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 7.2 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाता है। 2023-24 की चौथी तिमाही में, वास्तविक जीडीपी बढ़कर 47.24 लाख करोड़ रुपये हो गई, जो 7.8 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि दर को दर्शाता है। साथ ही, वास्तविक जीवीए 6.3 प्रतिशत की वृद्धि दर के साथ 42.23 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया। ये आंकड़े अर्थव्यवस्था की स्थिर गति को दर्शाते हैं, जो विभिन्न क्षेत्रों में लचीलेपन को रेखांकित करते हैं।

अनुमान एक सावधानीपूर्वक पद्धति पर निर्भर करते हैं, बेंचमार्क-संकेतक विधियों को नियोजित करते हैं और डेटा स्रोतों की अधिकता का लाभ उठाते हैं। औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP), सूचीबद्ध कंपनियों का वित्तीय प्रदर्शन और फसल उत्पादन के अग्रिम अनुमान जैसे प्रमुख संकेतक अनुमान प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अतिरिक्त, आर्थिक परिदृश्य में सटीक जानकारी प्रदान करने के लिए कृषि, विनिर्माण और सेवाओं सहित विभिन्न क्षेत्रों से इनपुट का सावधानीपूर्वक विश्लेषण किया जाता है। 2024-25 की अप्रैल-जून अवधि (Q1 2024-25) के लिए तिमाही जीडीपी अनुमानों की अगली रिलीज 30 अगस्त के लिए निर्धारित है।

CM मोहन यादव का बड़ा ऐलान, स्कूल-कॉलेज के सिलेबस में शामिल होगा अहिल्याबाई होल्कर का इतिहास

अंतिम चरण का रण ! 8 प्रदेशों की 57 सीटों पर मतदान शुरू, पीएम मोदी, अनुराग ठाकुर सहित दिग्गजों की साख दांव पर

पुणे पोर्श कार हादसे मामले में नाबालिग आरोपी की मां भी हुई गिरफ्तार, बेटे को बचाने के लिए की थी ये करतूत

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -