लाल सागर में अद्भुत वीरता दिखाने वाले भारतीय नौसेना के जवानों को अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन ने किया सम्मानित

लाल सागर में अद्भुत वीरता दिखाने वाले भारतीय नौसेना के जवानों को अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन ने किया सम्मानित
Share:

लंदन: तेल टैंकर मार्लिन लुआंडा के कैप्टन अविलाश रावत और उनके चालक दल को समुद्र में असाधारण बहादुरी के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (IMO) 2024 पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान लाल सागर में बचाव अभियान के दौरान उनके "असाधारण साहस" के लिए दिया गया है। IMO ने बुधवार को विजेताओं की घोषणा की, और उनके जहाज पर एंटी-शिप मिसाइल से हमला होने के बाद अग्निशमन और क्षति नियंत्रण के प्रबंधन में उनके "दृढ़ संकल्प और धीरज" की प्रशंसा की, जिसे कथित तौर पर ईरान समर्थित हौथी विद्रोहियों द्वारा दागा गया था।

हमला और आग: 26 जनवरी, 2024 को, 84,147 टन नेफ्था ले जा रहे मार्लिन लुआंडा को स्वेज से इंचियोन जाते समय एक एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइल ने टक्कर मार दी। विस्फोट से एक कार्गो टैंक में आग लग गई, जिससे आग लगने का खतरा पैदा हो गया और लपटें पांच मीटर से भी ऊंची उठ गईं। तत्काल प्रतिक्रिया: गंभीर क्षति के बावजूद, कैप्टन रावत ने अपने चालक दल की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए और जहाज़ को नौगम्य रखते हुए, आग बुझाने के प्रयासों को तुरंत व्यवस्थित किया। स्टारबोर्ड लाइफ़बोट के नष्ट हो जाने के बाद, चालक दल के सदस्य पोर्ट लाइफ़बोट स्टेशन पर एकत्रित हुए, ताकि संभावित निकासी के लिए तैयार रहें।

कैप्टन रावत और उनके दल ने स्थिर फोम मॉनीटर और पोर्टेबल होज़ का उपयोग करके आग पर काबू पाया, जबकि आग फैलती ही जा रही थी। जब फोम की आपूर्ति समाप्त हो गई, तो उन्होंने आग को रोकने के लिए समुद्री जल का उपयोग किया। साढ़े चार घंटे के अथक प्रयास के बाद, उन्हें मर्चेंट टैंकर अकिलीज़, फ्रांसीसी फ्रिगेट एफएस अलसेस, संयुक्त राज्य अमेरिका के फ्रिगेट यूएसएस कार्नी और अंत में भारतीय युद्धपोत आईएनएस विशाखापत्तनम से सहायता मिली। बार-बार भड़कने वाली घटनाओं के बावजूद, मार्लिन लुआंडा के चालक दल ने भारतीय नौसेना के पेशेवर अग्निशामकों के साथ मिलकर आग को बुझाने और पतवार में एक महत्वपूर्ण दरार को बंद करने में कामयाबी हासिल की। ​​मिसाइल हमले के 24 घंटे बाद जहाज को सुरक्षित निकाल लिया गया।

भारतीय नौसेना के जहाज आईएनएस विशाखापत्तनम के कैप्टन बृजेश नांबियार और चालक दल की मार्लिन लुआंडा को दी गई सहायता के लिए सराहना की गई। मार्शल आइलैंड्स द्वारा नामित कैप्टन रावत और उनके चालक दल को 2 दिसंबर को लंदन में IMO मुख्यालय में समुद्री सुरक्षा समिति के 109वें सत्र के दौरान उनके पुरस्कार प्राप्त होंगे। उन्हें कैप्टन जॉर्ज फर्नांडो गैलाविज फुएंटेस और मेक्सिको द्वारा नामित टगबोट पेमेक्स माया के चालक दल के साथ सम्मानित किया जाएगा।

IMO को 15 सदस्य देशों और तीन गैर-सरकारी संगठनों से 41 नामांकन प्राप्त हुए। एक मूल्यांकन पैनल ने नामांकन की समीक्षा की, और उनकी सिफारिशों को इस सप्ताह लंदन में अपने 132वें सत्र के दौरान न्यायाधीशों के एक पैनल और IMO परिषद द्वारा अनुमोदित किया गया।

'यमुना पर से सभी अवैध निर्माण और अतिक्रमण को हटाया जाए..', DDA को हाई कोर्ट का आदेश

भारत के इस राज्य में पूरी तरह ख़त्म हुआ विपक्ष, एकमात्र विपक्षी विधायक ने भी थामा सत्ताधारी दल का दामन

माता-पिता के साथ वक्त बिताने के लिए अपने कर्मचारियों को दो दिन की छुट्टी देगी असम सरकार, लेकिन...

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -