भारतीय नौसेना ने शुरू किया विनेत्रा, जानिए इस प्रशिक्षण अभ्यास में क्या है खास

भारतीय नौसेना ने शुरू किया विनेत्रा, जानिए इस प्रशिक्षण अभ्यास में क्या है खास
Share:

गुंटूर: 13 सितंबर, 2024 को भारतीय नौसेना ने विशाखापत्तनम में INS सातवाहन पर कलवारी सबमरीन एस्केप ट्रेनिंग फैसिलिटी का उद्घाटन किया, जिसे 'विनेत्र' के नाम से जाना जाता है। इस सुविधा का उद्घाटन पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वाइस एडमिरल राजेश पेंढारकर ने किया।

विनेत्रा को भारत की 'आत्मनिर्भर भारत' पहल के अनुरूप विकसित किया गया है, जो रक्षा क्षमताओं में आत्मनिर्भरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम को दर्शाता है। मेसर्स एलएंडटी डिफेंस द्वारा टर्नकी प्रोजेक्ट के रूप में निर्मित इस सुविधा में पांच मीटर का एस्केप टावर और एक आसन्न डाइविंग बेसिन है। इसे कलवरी श्रेणी की पनडुब्बियों के चालक दल के लिए बुनियादी और रिफ्रेशर प्रशिक्षण दोनों प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे आपातकालीन भागने की स्थितियों के लिए उनकी तैयारी सुनिश्चित होती है। भारतीय नौसेना के आधिकारिक सोशल मीडिया चैनलों ने विनेत्रा की कार्यक्षमता को प्रदर्शित करने वाला एक वीडियो साझा किया। नौसेना ने इस बात पर जोर दिया कि इस सुविधा का चालू होना भारत की आत्मनिर्भरता और बढ़ी हुई रक्षा क्षमताओं के प्रति प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

'विनेत्र' (विनेत्र) नाम की यह सुविधा, जिसका अर्थ है "प्रशिक्षक", पनडुब्बी सुरक्षा और परिचालन तत्परता में एक बड़ी प्रगति का प्रतिनिधित्व करती है। इसका उद्देश्य पनडुब्बी चालकों को पानी के नीचे की आपात स्थितियों में प्रभावी रूप से बचने के लिए आवश्यक कौशल से लैस करके उनमें आत्मविश्वास पैदा करना है। विनेत्र नौसेना के सुरक्षा प्रोटोकॉल और प्रशिक्षण बुनियादी ढांचे को मजबूत करता है, जिससे परिचालन तैयारियों पर इसका ध्यान और मजबूत होता है।

कलवरी श्रेणी की पनडुब्बियाँ, डीजल-इलेक्ट्रिक अटैक पनडुब्बियों की एक श्रृंखला है, जो भारत की पानी के नीचे की युद्ध रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। फ्रांसीसी जहाज निर्माता नेवल ग्रुप द्वारा डिजाइन की गई स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों के आधार पर, इन जहाजों का निर्माण नेवल ग्रुप और मझगांव डॉक लिमिटेड के बीच एक संयुक्त उद्यम के माध्यम से किया गया है। इन्हें विभिन्न प्रकार के मिशनों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें जहाज-रोधी युद्ध, पनडुब्बी-रोधी युद्ध, खुफिया जानकारी एकत्र करना और क्षेत्र की निगरानी शामिल है।

राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा चाहती है सपा, जम्मू कश्मीर में लड़ेगी चुनाव

क्या महाराष्ट्र में MVA गठबंधन को भारी पड़ेंगी पुरानी गलतियां, जानिए जनता का मूड

CBI ने साइबर फ्रॉड विष्णु राठी को दबोचा, कब्जे से भारी धन और सोना बरामद

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -