भारतीय रेलवे की यात्री बुकिंग सेवा घटी

भारतीय रेलवे की यात्री बुकिंग सेवा घटी
Share:

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे ने एक चौंकाने वाले बयान में कहा है की रेलों में मॉल ढुलाई में कमी के बाद जून में रेल यात्रियों की बुकिंग में भी करीब आठ फीसदी की कमी कमी आई है जो की चौंकाने वाली है रेलवे का कहना है की यह स्थिति बेटिकट यात्रियों की संख्या बढ़ने और सड़कों की स्थिति में सुधार के मद्देनजर यात्रियों की प्राथमिकता में बदलाव से यात्रियों की बुकिंग घटी है. रेल मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि यात्रियों की संख्या में कमी चिंता की बात है और हम सुधारात्मक उपाय कर रहे हैं. 30 जून, 2014 को समाप्त तिमाही में रेल यात्रा करने वालों की संख्या 223.59 करोड़ रही थी, जो 30 जून, 2015 को समाप्त तिमाही में 8.66 प्रतिशत घटकर 204.20 करोड़ रह गई. 

उपनगरीय खंड में यात्रियों की संख्या में गिरावट अधिक रही है. इस खंड में पिछले साल जून तिमाही में 122.26 करोड़ लोगों ने यात्रा की थी, जो इस साल जून तिमाही में 11.96 प्रतिशत घटकर 107.64 करोड़ रह गई है. रेलवे ने 24 मई से 9 जून के दौरान देशभर में बेटिकट यात्रियों के खिलाफ अभियान चलाया.

इस दौरान 1.6 लाख लोगों को बिना टिकट यात्रा करते पकड़ा गया और उनसे 9 करोड़ रूपये का जुर्माना वसूला गया. भारतीय रेलवे ने कहा की यह एक चिंता का विषय है. तथा इसके लिए हमे लोगो की सुविधानुसार वैकल्पिक समाधान खोजना होगा.  

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -