ट्रेन में यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, अब मात्र 20 रुपये में मिलेगा खाना

ट्रेन में यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, अब मात्र 20 रुपये में मिलेगा खाना
Share:

नई दिल्ली: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। अब रेलवे जनरल बोगी में सफर करने वाले यात्रियों को भरपेट भोजन बहुत सस्‍ते कीमत में कराएगा। रेलवे के इस नई योजना को देश के सभी रेलवे स्‍टेशनों पर आरम्भ करने की योजना है। हालांकि अभी इसे ट्रॉयल के रूप में कुछ स्थानों पर ही आरम्भ करने की योजना है। भारतीय रेलवे स्‍टॉल के माध्यम से सस्‍ता खाना यात्रियों को प्रोवाइड कराएगा। यह स्‍टॉल जनरल कोच के सामने लगाया जाएगा, जिससे यात्रियों को दूर जाने की कोई जरुरत नहीं होगी। रेलवे अफसर ने बताया कि इसे जनरल कोच के पोजिशन‍िंग के हिसाब लगाया जाएगा, जिससे यात्रियों को अधिक दूर जाने की जरुरत नहीं हो। वहीं इस योजना को पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर आरम्भ करने की योजना है। 

सिर्फ 20 रुपये में मिलेगा खाना:- अक्‍सर देखा जाता है कि जनरल कोच से यात्रा करने वाले यात्री खाने-पीने को लेकर परेशानियों का सामना करते हैं। आसानी से चीजें प्रोवाइड नहीं होने से इन्‍हें शुद्ध खाना नहीं मिल पाता है। ऐसे में रेलवे ने सस्‍ते में खाना और पानी प्रोवाइड कराने की योजना बनाई है। यात्रियों को सिर्फ 20 रुपये में भरपेट भोजन प्राप्त होगा। 20 रुपये में यात्रियों को  “इकोनॉमी खाना” मिलेगा, जिसमें  सात पूड़ी, आलू की सब्‍जी एवं आचार होगा। 

50 रुपये में स्‍नैक्‍स मील:- इस स्‍टॉल पर केवल पूड़ी ही नहीं बल्कि राजमा चावल, मसाला डोसा एवं कुलचे जैसी चीजें भी उपलब्ध करवाएगी। 50 रुपये में स्‍नैक्‍स मील के तहत चावल-राजमा या छोले चावल, खिचड़ी, कुलचे, छोले-भटूरे, पाव भाजी एवं मसाला डोसा दिया जाएगा। 350 ग्राम तक इसमें से कोई भी चीज 50 रुपये में ली जा सकती है। रेलवे की तरफ से IRTC जोन को सलाह दी गई है कि यात्रियों को पैक्‍ड पानी उपलब्ध कराया जाए। 

64 स्‍टेशनों पर मिलेगा सस्‍ता खाना:- भारतीय रेलवे ने इस योजना को आरम्भ करने के लिए 64 रेलवे स्‍टेशन का चयन किया है। पहले इसे 6 महीने के लिए इन रेलवे स्‍टेशनों पर आरम्भ किया जाएगा। बाद में इसे बाकी के रेलवे स्‍टेशनों पर आरम्भ किया जाएगा। ईस्‍ट जोन में 29 स्‍टेशन, नॉर्थ जोन में 10 स्‍टेशन, साउथ सेंट्रल जोन में 3 स्‍टेशन, साउथ जोन में 9 स्‍टेशनों को सम्मिलित किया गया है, जहां सस्‍ता खाना प्राप्त होगा। 

ये है भारत की 10 बेमिसाल मूर्तियां जो हैं सबसे विशाल

इनसैट-1सी: भारत की अंतरिक्ष विजय के स्वर्णिम 35 साल

कलावा बाँधकर स्कूल में आया छात्र तो टीचर ने कर दी पिटाई, ब्लेड से काटने को किया मजबूर और फिर।।।

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -