भारत की सड़कें है दुनिया की सबसे जानलेवा सड़कें

भारत की सड़कें है दुनिया की सबसे जानलेवा सड़कें
Share:

नई दिल्ली : भारत की सड़कें रोजाना 400 लोगों की जानें लेती है और इस तरह यह दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कों में शुमार हो गया है। 2015 में इन सड़कों पर मरने वालों की संख्या में 5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिसके बाद कुल 1.46 लाख लोगों की जानें गई है।

इस हिसाब से हर 3.6 मिनट में एक व्यक्ति की जान जाती है। अलग-अलग राज्यों की पुलिस से प्राप्त डेटा के अनुसार, उतर प्रदेश इस मामले में नंबर वन पर है, जहां सबसे ज्यादा 17,666, दूसरा नंबर तमिलनाडु का है, जहां 15,642, महाराष्ट्र में 13,212, कर्नाटक में 10,856 औऱ राजस्थान में 10,510 मौतें हुई है।

एक ओर सभी राज्यों में सड़कों में मरने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है, तो वहीं दिल्ली व चंडीगढ़ समेत छोटे राज्यों में मृत्यु दर में कमी आई है। 2014 में रोड एक्सीडेंट में मारे गए लोगों की संख्या 4.89 लाख थी, तो वहीं 2015 में यह आंकड़ा बढ़कर 5 लाख हो गया।

इससे साफ होता है कि केंद्र व राज्य सरकारों द्वारा किए गए रोड सेफ्टी के उपायों का कोई असर नहीं हुआ है। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट की नियुक्त पैनल भी दुर्घटनाओं को कम करने के लिए राज्य सरकारों को लिख चुकी है। परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 2020 तक सड़कों पर होने वालों हादसों में 50 फीसदी तक कमी लाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

अगले सप्ताह सड़क परिवहन मंत्रालय ने राज्य सचिवों की बैठक बुलाई है। इस दौरान एक रोड मैप तैयार किया जाएगा, जिससे रोड पर होने वाले मौतों में कमी आए।

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -