देश भर में तेजी से बढ़ रहा वायु प्रदूषण, जानिए क्या है कारण

देश भर में तेजी से बढ़ रहा वायु प्रदूषण, जानिए क्या है कारण
Share:

लैंसेट की एक चौंकाने वाली रिपोर्ट से पता चला है कि भारत के 10 प्रमुख शहरों में 7% मौतों के लिए वायु प्रदूषण जिम्मेदार है। 2008 से 2019 के बीच 36 लाख मौतों के आंकड़ों का विश्लेषण करने वाले अध्ययन में पाया गया कि देश में मृत्यु दर में जहरीली हवा का महत्वपूर्ण योगदान है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि दिल्ली, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई, पुणे, शिमला और वाराणसी उन शहरों में शामिल हैं, जहां वायु प्रदूषण एक बड़ी चिंता का विषय है। अध्ययन में पाया गया कि इन शहरों में पीएम 2.5 का स्तर चिंताजनक रूप से ऊंचा है, जिसमें दिल्ली सबसे ज्यादा प्रभावित है।

रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में वायु प्रदूषण के कारण दिल्ली में लगभग 12,000 मौतें (11.5%) हुईं, जिससे यह दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक बन गया। मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में भी PM2.5 प्रदूषण के कारण बड़ी संख्या में मौतें हुईं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) पीएम 2.5 का स्तर 15 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रखने की सिफारिश करता है, लेकिन भारत का औसत स्तर 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर है, जो डब्ल्यूएचओ की सीमा से चार गुना अधिक है।

वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि अगर PM2.5 के स्तर को कम करने के लिए तत्काल कार्रवाई नहीं की गई, तो स्थिति और भी भयावह हो सकती है। रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि PM2.5 के स्तर को कम करने से हर साल हज़ारों लोगों की जान बचाई जा सकती है।

अध्ययन में 2008 से 2019 के बीच 36 लाख मौतों के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया और पाया गया कि इस अवधि के दौरान कम से कम 33,000 मौतों के लिए वायु प्रदूषण जिम्मेदार था। रिपोर्ट में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया है, खासकर उन शहरों में जहां स्तर खतरनाक रूप से उच्च हैं।

विशेषज्ञों का सुझाव है कि सरकार को वायु प्रदूषण को कम करने के लिए ठोस कदम उठाने की जरूरत है, जिसमें सख्त उत्सर्जन मानदंडों को लागू करना, सार्वजनिक परिवहन को बढ़ाना और स्वच्छ ईंधन को बढ़ावा देना शामिल है। रिपोर्ट के निष्कर्ष सरकार और नागरिकों दोनों के लिए चेतावनी हैं। स्थिति की गंभीरता को पहचानना और वायु प्रदूषण को कम करने और जीवन बचाने के लिए मिलकर काम करना ज़रूरी है।

ऐसे बनी छोटे शहर की एक लड़की बनी सफल अभिनेत्री, जानिए 'दिल को तुमसे प्यार हुआ' में अदिति त्रिपाठी के बारे में कुछ दिलचस्प बातें

'रामायण' की स्थायी विरासत: 1980 के दशक की प्रतिष्ठित टीवी श्रृंखला से पर्दे के पीछे की कहानियां

बिग बॉस के इन कंटेस्टेंट्स ने जब टीआरपी के लिए सारी हदें पार कर दीं तो उन्होंने मचा दिया फेक वेडिंग ड्रामा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -