'सरपट भागेगी भारत की इकॉनमी..', मोदी 3.0 को लेकर क्या बोले CII, FICCI और एसोचैम

'सरपट भागेगी भारत की इकॉनमी..', मोदी 3.0 को लेकर क्या बोले CII, FICCI और एसोचैम
Share:

नई दिल्ली: उद्योग जगत के नेताओं ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पदभार ग्रहण करने पर बधाई दी है और आर्थिक सुधारों को जारी रखने तथा देश की विकास गति को बनाए रखने की सरकार की क्षमता पर भरोसा जताया है। विशेषज्ञों ने इस बात पर जोर दिया कि भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है। 

भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के अध्यक्ष संजीव पुरी ने कहा, "2023-24 के लिए 8.2 प्रतिशत की मजबूत विकास दर के आधार पर, उनके दूरदर्शी नेतृत्व में नई सरकार वैश्विक अवसरों का अधिकतम लाभ उठाने तथा भारतीय अर्थव्यवस्था के मजबूत बुनियादी ढांचे पर निर्माण करने के लिए सुधारों के अगले चरण की शुरुआत कर सकती है।" उद्योग जगत के नेता शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा तथा कौशल विकास में सुधार के माध्यम से भारत के जनसांख्यिकीय लाभांश को अनलॉक करने के लिए नई सरकार के साथ सहयोग करने के लिए उत्सुक हैं। CII के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा कि, "CII को पूरा विश्वास है कि उनके दूरदर्शी नेतृत्व में हम भारत की विकास यात्रा में एक स्वर्णिम अध्याय की शुरुआत देखेंगे। मोदी जी के नेतृत्व में भारत 'बड़ा' सोचता और काम करता रहेगा, सुधार एजेंडे में निरंतरता भारत को विकसित राष्ट्र बनने की राह पर आगे ले जाएगी।" उन्हें उम्मीद है कि मोदी सरकार का तीसरा कार्यकाल प्रगतिशील सुधारों की निरंतरता सुनिश्चित करेगा और 2047 तक विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक मजबूत नींव रखी जाएगी। 

वहीं, उद्योग निकाय फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) के अध्यक्ष अनीश शाह ने कहा कि, "NDA का लगातार तीसरा कार्यकाल सुधार एजेंडे में निरंतरता का मार्ग प्रशस्त करता है। हम प्रगतिशील नीतियों और उपायों की आशा करते हैं जो आर्थिक और सामाजिक विकास को बढ़ावा देंगे और 'विकसित भारत' के लिए एक मजबूत नींव का निर्माण करेंगे।" शाह ने आगे कहा कि, "भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है, केंद्र में एक स्थिर सरकार आर्थिक परिदृश्य को और मजबूत करेगी और अगले कुछ वर्षों में हमें यह उपलब्धि हासिल करने में मदद करेगी।" 

उद्योग संगठन एसोचैम (Assocham) ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में, "भारत अगले कई वर्षों तक समावेशी और सतत आर्थिक विकास द्वारा संचालित वैश्विक रैंकिंग में और अधिक मजबूत होगा।" एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (Assocham) के महासचिव दीपक सूद ने अपने बधाई संदेश में कहा कि, "तीसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री के रूप में आपके शपथ लेने के साथ ही भारत के उद्योग जगत को विश्वास है कि आपके नेतृत्व में देश नई ऊंचाइयों पर पहुंचेगा और दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच विकास की सबसे तेज गति को बनाए रखेगा।" आज सुबह, भारतीय शेयर बाजारों ने प्रधानमंत्री मोदी के तीसरे कार्यकाल को सलाम किया क्योंकि निफ्टी और सेंसेक्स दोनों सूचकांकों ने शुरुआती सत्र के दौरान सर्वकालिक उच्च स्तर को छुआ और रिकॉर्ड लाभ दर्ज किया। प्रधानमंत्री मोदी के पदभार संभालने के बाद पहली बार बीएसई सेंसेक्स ने 77,000 अंक को पार किया। बाजार विशेषज्ञों के अनुसार, सरकार गठन में एक सहज परिवर्तन ने बाजार की भावनाओं को बढ़ावा दिया।

अभी बाकी है चुनावी जंग ! 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर इस दिन होगा उपचुनाव, कार्यक्रम जारी

'चुनाव हारने के बावजूद मुझे मंत्री बनाया, पंजाब के हित में काम करूंगा..', मोदी कैबिनेट में शामिल होने पर बोले रवनीत बिट्टू

क्या केंद्रीय मंत्री का पद छोड़ना चाहते हैं केरल के एकमात्र भाजपा सांसद सुरेश गोपी ?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -