सीएम अरविंद केजरीवाल ने किया दिल्ली में भारत के पहले स्मॉग टॉवर का उद्घाटन

सीएम अरविंद केजरीवाल ने किया दिल्ली में भारत के पहले स्मॉग टॉवर का उद्घाटन
Share:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को दिल्ली के कनॉट प्लेस में भारत के पहले स्मॉग टॉवर का उद्घाटन किया, जो लगभग 1 किमी के दायरे में 1,000 क्यूबिक मीटर प्रति सेकंड हवा को शुद्ध करेगा। उद्घाटन पर, विकास पर टिप्पणी करते हुए, केजरीवाल ने कहा कि टावर को एक पायलट परियोजना के रूप में स्थापित किया गया है और शुरुआती रुझान एक महीने के भीतर उपलब्ध होंगे। यदि पायलट प्रोजेक्ट सफल होता है, तो राष्ट्रीय राजधानी में और अधिक स्मॉग टावर लगाए जाएंगे।

इससे पहले, अधिकारियों ने कहा था कि स्मॉग टॉवर के चालू होने के बाद इसकी प्रभावशीलता का पता लगाने के लिए दो साल का पायलट अध्ययन किया जाएगा। सीएम ने यह भी कहा कि पीएम2.5 की सांद्रता 150 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से घटकर 100 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर हो गई है और पीएम10 की मात्रा 2014 से राष्ट्रीय राजधानी में 300 माइक्रोग्राम / एम 3 से घटकर 150 माइक्रोग्राम / एम 3 हो गई है। पिछले कुछ वर्षों में किया गया।

मीडिया के लोगों के सामने विवरण साझा करते हुए केजरीवाल ने कहा, ''यह देश में इस तरह का पहला स्मॉग टॉवर है। यह एक नई तकनीक है। हमने इसे अमेरिका से आयात किया है। संरचना ऊपर से प्रदूषित हवा को सोख लेगी और नीचे से स्वच्छ हवा छोड़ेगी। यह प्रति सेकंड 1,000 क्यूबिक मीटर हवा को शुद्ध करेगा '' यह कहते हुए कि आनंद विहार में केंद्र सरकार द्वारा बनाया गया एक और 25 मीटर लंबा स्मॉग टॉवर, 31 अगस्त तक चालू होने की उम्मीद है।

दिल्ली के कनॉट प्लेस में देश के पहले स्मॉग टावर का उद्घाटन करेंगे केजरीवाल

भारत ने कतर की राजधानी दोहा से 146 नागरिकों को बुलाया वापस

कर्नाटक में फिर से खुलेंगे स्कूल, सीएम बोम्मई ने छात्रों से की बातचीत

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -