भारत में सोने का आयात और मांग दोनों बढ़ी

भारत में सोने का आयात और मांग दोनों बढ़ी
Share:

मुंबई : इस साल जनवरी से मार्च के दौरान सोने के आयात में 112 प्रतिशत वृद्धि हुई है. पिछले साल मार्च तिमाही में 127.4 टन सोना आयात हुआ था. इस बार 270.1 टन हुआ है. यह दो साल में सबसे ज्यादा है. बता दें कि इसके पूर्व 2014 की अंतिम तिमाही में 279.5 टन आयात हुआ था. विश्व स्वर्ण परिषद(WGC ) द्वारा गुरुवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार भारत में सोने की बिक्री भी 15 फीसदी बढ़ गई है.

आपको जानकारी दें दें कि मार्च तिमाही में 123.5 टन सोने की खपत हुई, जबकि गत वर्ष इसी अवधि में मांग 107.3 टन थी. कीमत की दृष्टि से मांग में 18 प्रतिशत वृद्धि है. जबकि भारत के विपरीत दुनियाभर में सोने की मांग घटी है. WGC इंडिया के एमडी सोमसुंदरम पीआर ने बताया कि पिछले साल ज्वैलर्स की हड़ताल और एक्साइज ड्यूटी लागू होने से सोने की मांग कम रही थी.इसलिए वृद्धि ज्यादा दिख रही है. इस वर्ष डॉलर की तुलना में रुपए में मजबूती और नोटबंदी के कारण खरीद बढ़ी है.

उल्लेखनीय है कि गुरुवार को दिल्ली बाजार में सोना 270 रुपए सस्ता होकर 28,880 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया. यह डेढ़ महीने में सबसे कम है. रिपोर्ट के अनुसार , गत वर्ष की मार्च तिमाही के 27,540 करोड़ की तुलना में इस साल 32,420 करोड़ रुपए का सोना खरीदा गया.

यह भी देखें

सितारों का गोल्डन पेटल अवॉर्ड्स में जलवा

तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री के यहाँ छापा, 85 करोड़ मूल्य का सोना और साढ़े चार करोड़ बरामद

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -