देश का 1% अमीर लोगो के पास 70 फीसद आबादी की पूरी सम्पति का चार गुना पैसा है

देश का 1% अमीर लोगो के पास 70 फीसद आबादी की पूरी सम्पति का चार गुना पैसा है
Share:

भारत में लोगों की संपत्ति को लेकर आई एक रिपोर्ट के आंकड़े सुनकर आप चौंक सकते हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार, देश के एक फीसद लोगों के पास भारत की 70 फीसद आबादी की कुल संपत्ति के चार गुना के बराबर पैसा है। वहीं, देश के 63 अमीरों के पास बजट से भी ज्यादा पैसा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 2018-19 में देश का बजट 24 लाख 42 हजार 200 करोड़ रुपये था। वही ये आंकड़े दावोस में चल रहे वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में ऑक्सफैम द्वारा अपनी रिपोर्ट 'टाइम टू केयर' में रखे गए हैं।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्व के 2153 अमीरों के पास विश्व की जनसंख्या के 60 फीसद (4.6 अरब लोगों) के मुकाबले ज्यादा धन है। इसके साथ ही रिपोर्ट में स्पष्ट रूप से यह कहा गया कि पूरी दुनिया में आर्थिक असमानता बड़ी तेजी से फैल रही है, क्योंकि अमीर बहुत तेजी के साथ ज्यादा अमीर हो रहे हैं। बीते दस सालों में दुनिया में अरबपतियों की तादात में बड़ी तेजी आई है, फिलहाल साल 2019 में इनकी कुल संपत्ति में गिरावट आई है। इसके साथ ही वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में ऑक्सफैम इंडिया के सीईओ अमिताभ बेहर ने भी इस संबंध में अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि अमीर और गरीब के बीच तेजी से बढ़ती यह खाई तब तक नहीं कम हो सकती है, जब तक कि सरकार की तरफ से इस संबंध में कोई ठोस कदम नहीं उठाए जाते है । बेहर ने कहा कि इस असमानता को कम करने के लिए सरकार को गरीबों के लिए विशेष नीतियां लेकर आनी होगी।

इसके अलावा ऑक्सफैम की रिपोर्ट 'टाइम टू केयर' में लिंग असमानता का भी मुद्दा उठा है। रिपोर्ट में कहा गया कि एक महिला डमेस्टिक वर्कर को एक टेक कंपनी के CEO के बराबर कमाने में 22 हजार 277 साल लग जाएंगे। वही रिपोर्ट में बताया गया कि एक सीईओ एक सेकंड में ही 106 रुपये से अधिक कमा लेता है। वह 10 मिनट में जितना कमाएगा, उतना कमाने में एक महिला डमेस्टिक वर्कर को एक वर्ष से भी अधिक का समय लग सकते है ।

Bank Strike from 31 Jan: तीन दिन लगातार बंद रहेंगे बैंक, सैलरी मिलने में हो सकती है देरी

RBI ने किया बड़ा ऐलान, विरोध के बाद भी बैंकिंग कार्यों में काम आएगा NPR

चरमराती अर्थव्यवस्था पर सुब्रमण्यम स्वामी का तंज, कहा- इसे गिराने के लिए भी दिमाग चाहिए

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -