राजस्थान में भारत-अमेरिका ने शुरू किया युद्धाभ्यास, राजपूत रेजिमेंट के जवान दिखाएंगे दम

राजस्थान में भारत-अमेरिका ने शुरू किया युद्धाभ्यास, राजपूत रेजिमेंट के जवान दिखाएंगे दम
Share:

 

नई दिल्ली: भारत-अमेरिका संयुक्त सैन्य अभ्यास का 20वां संस्करण, 'युद्ध अभ्यास' 2024, सोमवार को राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में विदेशी प्रशिक्षण नोड में आधिकारिक रूप से शुरू हुआ। इस वर्ष का अभ्यास पैमाने और जटिलता में उल्लेखनीय विस्तार का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें बढ़ी हुई सैन्य शक्ति और उन्नत उपकरण शामिल हैं।

भारतीय सेना राजपूत रेजिमेंट की एक बटालियन के साथ भाग ले रही है, जिसमें 600 कर्मी हैं, साथ ही अन्य हथियार और सेवाएँ भी हैं। अमेरिकी दल, जिसकी संख्या भी लगभग 600 है, का प्रतिनिधित्व अलास्का स्थित 11वीं एयरबोर्न डिवीजन की 1-24 बटालियन द्वारा किया जा रहा है। इस अभ्यास का प्राथमिक लक्ष्य संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अध्याय VII के तहत उल्लिखित उप-पारंपरिक परिदृश्य के भीतर आतंकवाद विरोधी अभियानों के लिए दोनों देशों की संयुक्त सैन्य क्षमताओं को बढ़ाना है। इस अभ्यास में अर्ध-रेगिस्तानी परिस्थितियों में अभियानों को भी संबोधित किया जाएगा।

अभ्यास के दौरान प्रमुख गतिविधियों में आतंकवादी कार्रवाइयों पर संयुक्त प्रतिक्रिया, सहयोगात्मक योजना, तथा संयुक्त क्षेत्र प्रशिक्षण शामिल हैं जो वास्तविक विश्व आतंकवाद-रोधी मिशनों का अनुकरण करते हैं। 'युद्ध अभ्यास' 2024 का उद्देश्य रणनीति, तकनीक और प्रक्रियाओं में सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान को बढ़ावा देना, भारतीय और अमेरिकी सेनाओं के बीच अंतर-संचालन और सौहार्द को बढ़ाना है। इस अभ्यास का उद्देश्य रक्षा सहयोग को मजबूत करना और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करना भी है।

जोधपुर में दुखद हादसा, स्कूली बच्चों को ले जा रही गाड़ी पलटी, दो की मौत

69000 शिक्षकों की नौकरी रहेगी या नहीं ? सुप्रीम कोर्ट के पाले में गेंद

'योगी-मोदी के खिलाफ बदला..', ट्रेन हादसों पर इस्लामिक विद्वान कामरान मलिक का बेशर्म बयान, Video

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -