कल इंदौर बनाएगा 'विश्व रिकॉर्ड', अमित शाह भी बनेंगे साक्षी

कल इंदौर बनाएगा 'विश्व रिकॉर्ड', अमित शाह भी बनेंगे साक्षी
Share:

इंदौर: मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर एक बार फिर स्वच्छता के मामले में आगे बढ़ता नजर आ रहा है, जब केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की उपस्थिति में रेवती रेंज पर 11 लाख पौधों का रोपण किया जाएगा। इस विशेष कार्यक्रम की तैयारियां मंत्री कैलाश विजयवर्गीय के नेतृत्व में पूरी की गई हैं। बारिश से बचने के लिए रैनकोट एवं छातों की व्यवस्था की गई है तथा टी-शर्ट और कैप भी वितरित की जाएंगी। आज शाम 6 बजे से टाइमर भी चालू होगा।

महापौर परिषद के सदस्य और पौधारोपण प्रभारी राजेन्द्र राठौर ने बताया कि सभी व्यवस्थाएं पूरी हो चुकी हैं। शाम 6 बजे से पौधारोपण की गतिविधियां आरम्भ होंगी। उद्यान विभाग के कर्मचारियों को आज शाम 5 बजे तक छुट्टी दी गई है जिससे वे शाम 6 बजे से रातभर काम कर सकें। बड़ी संख्या में निजी मजदूर भी कार्य में लगे हैं, जो ट्रेंच बनाने और मिट्टी को समतल करने जैसे कार्य करेंगे। सुबह 6 बजे से पौधारोपण का अभियान शुरू होगा, जिसमें केंद्रीय गृहमंत्री श्री शाह भी शामिल होंगे। इस अभियान के चलते 11 लाख पौधों को लगाने का लक्ष्य रखा गया है, और इंदौर इस उपलब्धि के साथ एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाएगा। तत्पश्चात, शाम को जश्न मनाया जाएगा, जिसमें आतिशबाजी, गीत-संगीत, भजन और भोजन की व्यवस्था होगी। 

आयोजन स्थल पर भोजन के लिए तैयारियां आज से ही शुरू हो गई हैं। इनमें से 5 लाख पौधे मधुकामिनी प्रजाति के होंगे। पुलिस और प्रशासन ने भी इस आयोजन की तैयारी कर ली है। एयरपोर्ट क्षेत्र को नो फ्लाइंग झोन घोषित किया गया है तथा यातायात व्यवस्था में भी परिवर्तन किया गया है। लगभग 50 हजार लोग इस पौधारोपण में सम्मिलित होने के लिए रेवती रेंज पर एकत्रित होंगे, जिसमें विभिन्न सामाजिक, धार्मिक और व्यापारिक संगठन शामिल हैं। अमित शाह पहले पितृ पर्वत पर जाकर पौधा लगाएंगे, फिर बीएसएफ परिसर में "पेड़ माँ के नाम" अभियान में भाग लेंगे। नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने 51 लाख पौधों के रोपण का संकल्प लिया है, जिसमें से कल 11 लाख पौधों का रोपण होगा। गृहमंत्री की आमसभा के लिए विशाल वॉटरप्रूफ डोम बनाया गया है। 

मदरसों में क्यों पढ़ें गैर-मुस्लिम बच्चे ? बाल आयोग ने राज्य सरकारों से किया कार्रवाई का आग्रह, जमीयत ए उलेमा ए हिन्द को भी घेरा

'शहीद दिवस पर मुझे नज़रबंद कर दिया..', महबूबा मुफ़्ती ने दिखाई दरवाजे पर ताले की तस्वीर

नेता विपक्ष बनने के बाद विश्व स्तर पर बढ़ा राहुल गांधी का कद, अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने फोन लगाकर की बात .! कांग्रेस समर्थकों का दावा सच या...

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -