फेंकने की जगह नींबू के छिलकों का ऐसे करें इस्तेमाल, लौट आएगा खोया हुआ निखार

फेंकने की जगह नींबू के छिलकों का ऐसे करें इस्तेमाल, लौट आएगा खोया हुआ निखार
Share:

नींबू गर्मियों में किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें विटामिन सी के साथ-साथ पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, सेलेनियम और कई अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। नींबू का इस्तेमाल घर के कई कामों में किया जाता है, नींबू पानी बनाने से लेकर दूसरे कामों में, लेकिन ज़्यादातर लोग इसके छिलके फेंक देते हैं। क्या आप जानते हैं कि सिर्फ़ नींबू ही नहीं बल्कि इसके छिलके भी कई कामों में बेहद काम आ सकते हैं?

नींबू पानी बनाने के बाद अगर आप भी इसके छिलके फेंक देते हैं, तो जान लें कि नींबू के छिलके कई कामों को तेज़ी से निपटाने में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानें।

नींबू के छिलकों से चमकाएं दांत
नींबू के छिलकों का इस्तेमाल आप अपने दांतों को चमकाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए नींबू के छिलकों पर थोड़ा सा नमक रगड़ें और इससे अपने दांतों की मसाज करें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से धीरे-धीरे आपके दांत प्राकृतिक रूप से साफ हो जाएंगे।

बर्तनों से बदबू दूर करने के लिए नींबू के छिलकों का इस्तेमाल करें
नींबू के छिलकों को पानी में अच्छी तरह उबालें और इस गर्म पानी में उन बर्तनों को भिगो दें, जिनमें चिकनाई, तेल और मसालों की वजह से बदबू आ रही हो। कुछ देर बाद उन्हें बाहर निकालकर साफ करें।

अपनी रसोई को बनाएं नींबू के छिलकों से सिंक को चमकाएं
आप नींबू के छिलकों का उपयोग करके किचन सिंक से दाग हटा सकते हैं। इसके लिए, एक से दो गिलास पानी में नींबू के छिलकों के टुकड़े उबालें और उसमें एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा और डिशवॉशिंग लिक्विड डालें। इस घोल से किचन सिंक को साफ करें।

त्वचा की देखभाल के लिए नींबू के छिलकों का उपयोग करें
नींबू के छिलके पसीने की बदबू से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसके लिए, बगलों में नींबू के छिलकों की मालिश करें। इसी तरह, बचे हुए नींबू के छिलकों का उपयोग कोहनी और घुटनों जैसे काले क्षेत्रों को हल्का करने के लिए किया जा सकता है। सूखे नींबू के छिलकों को पीसकर पाउडर बना लें और इसे फेस पैक की तरह इस्तेमाल करें। इसके अलावा, आप नहाने के पानी में नींबू के छिलके डालकर तरोताज़ा महसूस कर सकते हैं।

अंत में, नींबू के छिलके, जिन्हें अक्सर बेकार समझकर फेंक दिया जाता है, हमारे दैनिक जीवन में दांतों की देखभाल से लेकर घरेलू सफाई और त्वचा की देखभाल तक कई तरह के काम आ सकते हैं। इसलिए, अगली बार जब आप नींबू पानी का आनंद लें, तो उन छिलकों को फेंके नहीं, बल्कि उनका पूरा उपयोग करें।

पहली बार शुरू करने जा रहे हैं योग, तो इन बातों का रखें ध्यान

काली मिर्च की तरह दिखने वाला यह मसाला कई स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान है

लंबे बालों के लिए घर पर कैसे बनाएं हेयर ग्रोथ टॉनिक?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -