यदि आप लेने वाले है 'लाइफ इंश्योरेंस' तो, भूलकर भी न करे ऐसी गलतियां

यदि आप लेने वाले है 'लाइफ इंश्योरेंस' तो, भूलकर भी न करे ऐसी गलतियां
Share:

आज के समय में हर एक व्यक्ति फिर चाहे वो माता पिता हो , जॉब करने वाला , या कोई छात्र जीवन बीमा पॉलिसी की आवश्यकता सभी को हो सकती है। जिस गति से इंसान की उम्र और उसके ऊपर बकाया राशि जो उसने किसी से भी लिया हो सकता है बचती है तब, जीवन बीमा की जरूरत भी बढ़ती है। लोगो से हमेशा जीवन बीमा लेते समय कुछ गलतियां हो जाती है। जो हमारे लिए सही नहीं ही और यदि हमे पता ही की हमसे क्या गलतियां हो  रही है तो उन्हें रोका जा सकता है | 

बीमा को निवेश न मानें: आय का दूसरा स्त्रोत के तरीके जीवन बीमा कार्य करता है। जीवन बीमा को किसी भी तरीके से निवेश सोचना गलत है। निवेश का मतलब रिस्क के साथ रिटर्न पाना है लेकिन जीवन बीमा का काम  आपकी बचत और निवेश की सुरक्षा करना है। एक व्यक्ति को कितना बीमा चाहिए यह हर कोई जानना चाहता है। जीवन बीमा आवश्यकता या तो वार्षिक आय या वार्षिक खर्च पर आधारित है। सही बीमा राशि प्राप्त करने में  कई जीवन बीमा कैलकुलेटर हैं, जो आपकी सहायता कर सकते है। जीवन बीमा को एड होक आधार पर या केवल कर बचत के लिए खरीदने की गलती से बचें।
विभिन्न प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसियां हैं, मसलन, टर्म इंश्योरेंस, रिटर्न ऑफ प्रीमियम टर्म प्लान सहित पारंपरिक योजनाएं, यूलिप इत्यादि। जीवन बीमा कि आपके लिए कौन सा बीमा है, कौन सा बीमा सही है। बीमा लेने से पहलेइसकी जानकारी ले लें। एजेंटके बारे में साडी जानकारी पता करे। क्योंकि कई बीमा एजेंट आपको ठग भी होते है। यदि आपने गलत बीमा को चुन लिया तो फिर आपको बाद में पछताना पड़ेगा |

लम्बे समय के लिए बीमा लें: जब भी आप जीवन बीमा ले रहे है लम्बे समय के लिए ही लें और इस बात का ख्याल रखे की बीच में इसे छोड़ना नहीं है वर्ण आपका नुक्सान हो सकता है। मैच्योरिटी से पहले जीवन बीमा समर्पण का विकल्प चुन सकते हैं, लेकिन कुछ जीवन बीमा में समर्पण का मूल्य बहुत कम है। युलिप्स में सरेंडर चार्ज बीमा के पांच साल के बाद सामान्यत शून्य होता है।

पॉलिसी लैप्स होना: यदि दावा खारिज हो गया है य अहोने वाला है तो उसे बचाने के लिए पॉलिसी के तहत प्रीमियम का भुगतान समय-समय पर करते रहें। यदि प्रीमियम भुगतान के कारण आपकी पॉलिसी समाप्त हो गई है तो, आपका बीमाकर्ता आपके दावे को ख़ारिज कर सकता है। यदि पॉलिसी समाप्त होने के एक दिन बाद भी दावा किया जाता है, तो बीमा कंपनी दावे को खारिज कर सकती है।

ओकिनावा कंपनी कर रही विस्तार, नयी इलेक्ट्रिक बाइक जल्द होगी लांच

बजाज ऑटो नए कांसेप्ट के साथ है तैयार, लाने जा रही है क्वॉड्रिसाइकल, जाने

इस साल नहीं लांच होगी मारुती सुजुकी WagonR की इलेक्ट्रिक कार, लांच का किया खुलासा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -