लघु बचत योजनाओं के ब्याज दर में कटौती, 1 अप्रैल से होगी लागू

लघु बचत योजनाओं के ब्याज दर में कटौती, 1 अप्रैल से होगी लागू
Share:

नई दिल्ली : लघु बचतकर्ताओं के लिए नए वित्त वर्ष की शुरुआत में ही निराश होना पड़ेगा क्योंकि सरकार ने लोक भविष्य निधि (पीपीएफ) समेत लघु बचत जमा योजनाओं पर ब्याज दर में 0.1 प्रतिशत की कटौती कर दी है. नई दरें कल एक अप्रैल से प्रभावी हो जाएंगी. इसका सीधा सा अर्थ यह हुआ कि आपको अपने निम्नलिखित खातों व योजनाओं में जमा रकम पर 1 अप्रैल 2017 से कम ब्याज मिलेगा.

मिली जानकारी के अनुसार पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (पीपीएफ), किसान विकास पत्र, सुकन्या समृद्धि खाता और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की मौजूदा ब्याज दरों पर यह कटौती लागू होगी. इस नए नियम के तहत पीपीएफ पर 7.9 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा, वहीं किसान विकास पत्र पर 7.6 फीसदी की दर से जबकि पांच साल की अवधि के लिए वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर 8.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.

बता दें कि इसी तरह पांच साल की अवधि वाले राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र पर यह दर 7.9 फीसदी होगी. वहीं एक से पांच साल की अवधि जमा पर ब्याज दर 6.9 से 7.7 प्रतिशत होगी और इसका भुगतान तिमाही आधार पर होगा. आवर्ती जमा (आरडी) पर ब्याज दर 7.2 प्रतिशत होगी.मंत्रालय ने सरकार के निर्णय के आधार पर लघु बचत जमा योजनाओं पर ब्याज दरों को तिमाही आधार पर अधिसूचित किया जाता है.

यह भी पढ़े

पीएफ से निकाल सकेंगे 90 फीसदी रकम

पीएफ जमा न करने पर फंसे ढोलकिया

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -