दूसरों के लिए मौत और इंग्लैंड के लिए लकी साबित हुआ ये 'कोहिनूर'
दूसरों के लिए मौत और इंग्लैंड के लिए लकी साबित हुआ ये 'कोहिनूर'
Share:

दुनिया में सबसे सुंदर और महंगा हीरा कोहिनूर को ही समझा जाता है. अगर कोई आपसे भी पूछे तो आप भी यही कहोगे कि कोहिनूर ही है सबसे नायाब हीरा. इस हीरे के लिए सारी दुनिया पागल है. इसकी चमक तो सभी को दिखती है लेकिन इसके पीछे की सच्चाई क्या है ये कोई नहीं जनता. दरअसल, दुनिया का सबसे बड़ा कोहिनूर हीरा मूल रूप से आंध्र प्रदेश के गोलकोंडा खनन क्षेत्र में मिला था और जब ये मिला था तो करीब 793 कैरेट का था लेकिन अब यह 105.6 कैरेट का रह गया है और वजन 21.6 ग्राम है.

इसके पीछे की कहानी है, मुगल शासक बाबर की जीवनी पर लिखी 'बाबरनामा' में ग्वालियर के राजा बिक्रमजीत सिंह ने अपनी सभी संपत्ति 1526 में पानीपत के युद्ध के दौरान आगरा के किले में रखवा दी थी. जब बाबर बाबर ने युद्ध जीतने के बाद किले पर हक़ जमा लिया साथ ही उस कोहिनूर पर ही कब्ज़ा जमा लिया. इसके बाद ये हीरा मुगलों के पास ही रहा.

इसके बाद, 1738 में ईरानी शासक नादिर शाह ने मुगलिया सल्तनत पर हमला किया तो 1739 में उसने दिल्ली के उस समय के शासक मोहम्मद शाह को हरा कर उसे बंदी बना लिया और शाही खजाने को लूट लिया. तब 'बाबर हीरे' का नाम नादिर शाह ने कोहिनूर रख दिया और नादिर शाह कोहिनूर को अपने साथ ले गया. ये तो आप जानते ही हैं, यह हीरा इंग्लैंड की महारानी के ताज में जड़ा है और कहते हैं ये हीरा इंग्लैंड के शाही खानदान के लिए ही लकी रहा है जो अब तक चल रहा है.

 

गजब कारनामा : इस सड़क पर गाड़ियां दौड़ती रहेंगी, बिजली बनती रहेगी

रहस्य्मयी कुआँ, जहाँ हर चीज़ बन जाती है पत्थर

इंटरनेट स्टार बन गयी है ये अनोखी बिल्ली..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -