निवेशक हुए मालामाल, सोमवार को सेंसेक्स-निफ़्टी में जबरदस्त उछाल, दोनों ऑल टाइम हाई पर

निवेशक हुए मालामाल, सोमवार को सेंसेक्स-निफ़्टी में जबरदस्त उछाल, दोनों ऑल टाइम हाई पर
Share:

मुंबई: अमेरिकी अर्थव्यवस्था में सकारात्मक विकास और पहली तिमाही के नतीजों की गति को देखते हुए बेंचमार्क शेयर बाजार सूचकांक ने आज सोमवार (29 जुलाई) के कारोबारी सत्र की शुरुआत जबरदस्त बढ़त के साथ की। एसएंडपी BSE सेंसेक्स ने शुरुआती कारोबार में 81,720.25 का सर्वकालिक उच्च स्तर छुआ, जबकि NSE निफ्टी 50 24,980.45 पर पहुंच गया। इस बात की प्रबल संभावना है कि निफ्टी 50 आज इंट्राडे कारोबार के दौरान 25,000 का आंकड़ा पार कर सकता है। 

आज सुबह करीब 9:20 बजे सेंसेक्स 329.42 अंक बढ़कर 81,662.14 पर कारोबार कर रहा था, जबकि एनएसई निफ्टी 89.30 अंक बढ़कर 24,924.15 पर था। अधिकांश अन्य व्यापक बाजार सूचकांकों ने भी सकारात्मक नोट पर कारोबारी सत्र की शुरुआत की, जिसमें स्मॉलकैप शेयरों ने मजबूत वापसी की क्योंकि बाजार निवेशकों ने बजट 2024 में हाल ही में पूंजीगत लाभ की घोषणा को नजरअंदाज कर दिया। निफ्टी 50 पर सबसे ज्यादा लाभ कमाने वाले पांच शेयर एनटीपीसी, बीपीसीएल, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई और श्रीराम फाइनेंस रहे। वहीं, सबसे ज्यादा नुकसान उठाने वाले शेयर डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज, टाइटन, सिप्ला, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स और एसबीआई लाइफ रहे।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार डॉ. वीके विजयकुमार ने कहा, "सकारात्मक संकेतों के कारण इस तेजी वाले बाजार की अंतर्धारा मजबूत हुई है। अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए नरम लैंडिंग परिदृश्य और सितंबर में फेड द्वारा ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद बरकरार है। इससे इस तेजी वाले बाजार को वैश्विक समर्थन मिलेगा। अमेरिका में 10 साल के बॉन्ड की यील्ड में 4.17% की गिरावट और ब्रेंट क्रूड में 81.2 डॉलर की गिरावट अन्य सहायक कारक हैं।"

उन्होंने कहा, "हाल के रुझानों से अलग हटकर एफआईआई और डीआईआई दोनों ने पिछले शुक्रवार को खरीदार का रुख किया, जिसके परिणामस्वरूप कुल 5320 करोड़ रुपये की खरीदारी हुई, जिससे बाजार में तेजी आई। डीआईआई जो बजट में कर प्रस्तावों पर स्पष्टता की प्रतीक्षा में नकदी पर बैठे थे, उन्होंने विशेष रूप से गुणवत्ता वाले लार्जकैप में धन लगाना शुरू कर दिया है, जो निफ्टी में तेज उछाल को दर्शाता है।"

केंद्र का 12 महीने के भीतर सभी गांवों को दूरसंचार सेवाओं से जोड़ने का लक्ष्य: केंद्रीय मंत्री सिंधिया

कोचिंग सेंटर में छात्रों की मौत पर राहुल गांधी ने जताया दुःख, AAP सरकार की आलोचना से किया परहेज

वाल्मीकि निगम घोटाले को लेकर कर्नाटक सरकार पर भड़कीं सीतारमण, बोलीं- कांग्रेस ने दलितों का पैसा छीन लिया

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -