महंगा हुआ क्रूड ऑयल, जानिए पेट्रोल-डीजल का हाल

महंगा हुआ क्रूड ऑयल, जानिए पेट्रोल-डीजल का हाल
Share:

देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज (मंगलवार), 11 अप्रैल के लिए पेट्रोल-डीजल का दाम जारी कर दिए हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच देश भर में पेट्रोल की कीमत स्थिर हैं. बता दें कि बीते वर्ष जब रूस ने यूक्रेन पर हमला किया था तो कच्चा तेल 139 डॉलर प्रति बैरल चला गया था. तब से अब तक कच्चे तेल की कीमतों में बहुत गिरावट आई मगर ब्रेंट क्रूड ऑयल अब एक बार फिर 85 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच गया है, जो मार्च में 80 डॉलर प्रति बैरल से नीचे था. 

वहीं, देश में पेट्रोल और डीजल के दामों में मई 2022 के पश्चात् से कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के ताजा अपडेट के मुताबिक, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई सभी प्रदेशों में राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल दोनों ही वाहन ईंधनों के दाम (Fuel Price) निरंतर स्थिर हैं. पोर्ट ब्लेयर में सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल बिक रहा है. जहां पेट्रोल का भाव 84.10 रुपये प्रति लीटर और डीजल का दाम 79.74 रुपये प्रति लीटर है. IOCL के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर ही बिक रहा है.

ऐसे पता कर सकते हैं आज के ताजा दाम:-
पेट्रोल डीजल का रोज का भाव आप SMS के माध्यम से भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर एवं बीपीसीएल उपभोक्ता RSP व अपने शहर का कोर्ड लिखकर 9223112222 नंबर पर SMS भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice व अपने शहर का कोड लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर दाम  पता कर सकते हैं.

आपके लिए अलग नियम क्यों हों ? सिंधिया ने राहुल गांधी पर दागे 3 सवाल

राहुल की 'अयोग्यता' मामले पर सोनिया गांधी ने तोड़ी चुप्पी, पीएम मोदी पर चुन-चुनकर बोला हमला

फर्जी वकीलों को हटाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने उठाया बड़ा कदम, CJI ने गठित की कमिटी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -