iPhone 16: Apple के नवीनतम फ्लैगशिप के बारे में वह सब कुछ जो आपको जानना है आवश्यक
iPhone 16: Apple के नवीनतम फ्लैगशिप के बारे में वह सब कुछ जो आपको जानना है आवश्यक
Share:

Apple की फ्लैगशिप iPhone सीरीज़ का नवीनतम संस्करण सितंबर 2024 में स्टोर पर आने वाला है, और प्रशंसक iPhone 16 में आने वाले नए फीचर्स और अपग्रेड का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। जबकि iPhone 15 और iPhone 15 Pro अभी भी बाज़ार में नए हैं, iPhone 16 से हम क्या उम्मीद कर सकते हैं, इस बारे में अफ़वाहें पहले से ही फैल रही हैं। यहाँ iPhone 16 के बारे में अब तक हम जो कुछ भी जानते हैं, उसका एक विस्तृत विवरण दिया गया है।

डिज़ाइन

iPhone 16 में कुछ उल्लेखनीय डिज़ाइन परिवर्तन किए जाएँगे, खास तौर पर प्रो मॉडल के लिए। iPhone 16 Pro में 6.3 इंच का बड़ा डिस्प्ले होने की उम्मीद है, जबकि iPhone 16 Pro Max में 6.9 इंच की प्रभावशाली स्क्रीन होगी। आकार में ये बदलाव iPhone 16 Pro मॉडल को अब तक का सबसे बड़ा iPhone बना देंगे, और iPhone 12 सीरीज़ के बाद आकार में पहली वृद्धि होगी।

बड़ी स्क्रीन के बावजूद, iPhone 16 Pro मॉडल अपने पूर्ववर्तियों की तरह ही समग्र डिज़ाइन बनाए रखेंगे, जिसमें समान गोल किनारे और स्टेनलेस स्टील फ्रेम होंगे। हालाँकि, नए वर्टिकल लेंस व्यवस्था को समायोजित करने के लिए डिवाइस के पीछे कैमरा बम्प थोड़ा बड़ा होगा।

मानक iPhone 16 मॉडल में कोई आकार वृद्धि नहीं देखी जाएगी और iPhone 15 के समान 6.1 इंच का डिस्प्ले बरकरार रहेगा। हालांकि, उनमें एक नया वर्टिकल कैमरा लेंस व्यवस्था होगी, जो अल्ट्रावाइड और वाइड कैमरों का उपयोग करके स्थानिक वीडियो रिकॉर्डिंग की अनुमति देगा।

रंग की

iPhone 16 कई रंगों में उपलब्ध होगा, जिसमें नीला, गुलाबी, पीला, हरा, काला, सफ़ेद और बैंगनी शामिल हैं। हालाँकि, यह ध्यान देने योग्य है कि Apple के विश्लेषक मिंग-ची कुओ का मानना ​​है कि बैंगनी और पीले रंग के विकल्प शायद अंतिम रूप से न मिलें, और iPhone 16 इसके बजाय काले, हरे, गुलाबी, नीले और सफ़ेद रंग में उपलब्ध होगा।

iPhone 16 में iPhone 15 के समान ही रंग-युक्त बैक ग्लास होगा, जिसमें फ्रॉस्टेड प्रभाव होगा जो मुख्य फ्रेम के रंग के विपरीत होगा।

मैगसेफ

iPhone 16 में MagSafe अलाइनमेंट मैग्नेट पहले की तुलना में पतले होंगे, जिससे MagSafe-संगत केस के लिए आवश्यक चुंबकीय रिंग का आकार कम हो जाएगा। इस बदलाव से नए iPhone में फिट होने वाले केस ढूँढना आसान हो जाएगा, और डिवाइस का कुल भार भी कम हो जाएगा।

प्रदर्शन प्रौद्योगिकी

iPhone 16 OLED पैनल बेहतर चमक और कम बिजली खपत के लिए माइक्रो-लेंस तकनीक का उपयोग करेंगे। यह तकनीक आंतरिक प्रतिबिंब को कम करने के लिए पैनल के अंदर अरबों लेंसों के एक समान पैटर्न का उपयोग करती है, जिससे बिजली की खपत बढ़े बिना कथित चमक बढ़ जाती है।

iPhone 16 में इस्तेमाल किए जाने वाले OLED डिस्प्ले भी बेहतर मटीरियल की वजह से ज़्यादा पावर-एफ़िशिएंट होंगे। इसके अलावा, Apple iPhone 16 के कुछ मॉडल के लिए बॉर्डर रिडक्शन स्ट्रक्चर (BRS) तकनीक का इस्तेमाल कर रहा है, जिसके परिणामस्वरूप बेज़ल का आकार पतला होगा। BRS डिस्प्ले के नीचे सर्किटरी के ज़्यादा कॉम्पैक्ट और कुशल लेआउट की अनुमति देता है, जिससे डिस्प्ले के प्रदर्शन को प्रभावित किए बिना पतले बेज़ल की अनुमति मिलती है।

बटन

iPhone 16 में दो नए बटन होंगे: एक्शन बटन, जो म्यूट स्विच की जगह लेगा और कैप्चर बटन, जो पूरी तरह से नया है। एक्शन बटन को सबसे पहले iPhone 15 Pro मॉडल में पेश किया गया था और यह उपयोगकर्ताओं को कई कार्य करने की अनुमति देता है, जैसे कि फ्लैशलाइट को सक्रिय करना, कैमरा चालू करना, शॉर्टकट लॉन्च करना, फ़ोकस मोड को सक्षम या अक्षम करना, अनुवाद का उपयोग करना, साइलेंट मोड को चालू/बंद करना, और बहुत कुछ।

कैप्चर बटन iPhone 16 में एक नया अतिरिक्त है और इसका उपयोग फ़ोटो और वीडियो लेने के लिए किया जाएगा। iPhone के पावर बटन के समान ही स्थित, कैप्चर बटन उपयोगकर्ताओं को बाएं और दाएं स्वाइप करके ज़ूम इन और आउट करने, हल्के प्रेस के साथ फ़ोकस करने और अधिक बलपूर्वक प्रेस के साथ रिकॉर्डिंग सक्रिय करने की अनुमति देगा।

ए-सीरीज चिप्स

iPhone 16 में Apple की नवीनतम A-सीरीज़ चिप्स होंगी, जो नवीनतम N3E 3-नैनोमीटर नोड पर निर्मित होंगी। हालाँकि हमें अभी तक यह नहीं पता है कि ये चिप्स क्या लाएंगे, लेकिन हम दक्षता और प्रदर्शन में सुधार की उम्मीद कर सकते हैं। iPhone 16 और iPhone 16 Pro में अलग-अलग चिप्स का इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसमें हाई-एंड चिप केवल प्रो मॉडल तक सीमित होगी।

लीक हुई तकनीकी जानकारी से पता चलता है कि सभी चार iPhone 16 मॉडल एक ही A18 चिप का उपयोग करेंगे, लेकिन Apple अभी भी इन्हें A18 और A18 Pro में अलग कर सकता है, उनके बीच अंतर करने के लिए कुछ मॉड्यूल को निष्क्रिय या बिन किया जा सकता है।

थर्मल सुधार

iPhone 16 मॉडल में एक नया थर्मल डिज़ाइन होगा जो ओवरहीटिंग से निपटेगा। कहा जाता है कि Apple iPhone 16 मॉडल के लिए ग्रैफ़ीन थर्मल सिस्टम पर काम कर रहा है, और iPhone 16 Pro मॉडल में एक मेटल बैटरी केसिंग भी शामिल हो सकती है जो गर्मी अपव्यय में सुधार करेगी। iPhone हीट सिंक में इस्तेमाल होने वाले तांबे की तुलना में ग्राफीन में अधिक तापीय चालकता होती है, जिससे यह गर्मी अपव्यय के लिए अधिक कुशल सामग्री बन जाती है।

टक्कर मारना

मानक iPhone 16 मॉडल को iPhone 15 मॉडल में 6GB से बढ़ाकर 8GB RAM के साथ अपग्रेड किया जा सकता है। इससे सभी चार iPhone 16 मॉडल 8GB RAM की पेशकश करेंगे।

आज से बदल गया SIM Card का ये नियम

Jio-Airtel के बाद अब Vi ने भी बढ़ाई कीमतें, यहाँ देंखे पूरी लिस्ट

334 सीसी की इस बाइक पर हजारों रुपये की बचत, जावा 350 का नया वेरिएंट लॉन्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -