वियना परमाणु वार्ता में ईरान का आर्थिक लाभ सुनिश्चित किया जाना चाहिए: प्रवक्ता

वियना परमाणु वार्ता में ईरान का आर्थिक लाभ सुनिश्चित किया जाना चाहिए: प्रवक्ता
Share:

 

तेहरान: विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादेह के अनुसार, पिछले कुछ महीनों से वियना में हो रही तेहरान और वाशिंगटन के बीच अप्रत्यक्ष चर्चा में ईरान के आर्थिक लाभ मुख्य फोकस रहे हैं।

खतीबजादेह ने कहा, "हमारे और अमेरिका के बीच मुख्य बातचीत का सार यह है कि ईरानी लोगों के लिए आर्थिक लाभ का सम्मान किया जाना चाहिए।" खतीबजादेह के अनुसार, प्रतिबंधों ने ईरान को 2015 के परमाणु समझौते के आर्थिक लाभों से लाभान्वित होने से रोक दिया, जिसे औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना (JCPOA) के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने यह भी कहा कि ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों की पूरी श्रृंखला को हटा दिया जाना चाहिए। वियना वार्ता के उन्होंने आगे कहा कि ईरान अपने ईरान विरोधी प्रतिबंधों में अमेरिका की तथाकथित "रेड लाइन्स" को स्वीकार नहीं करता है।

11 मार्च को, विदेश मामलों और सुरक्षा नीति के लिए यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि, जोसेप बोरेल ने वार्ता में निलंबन की घोषणा करते हुए कहा कि "बाहरी ताकतों को वियना वार्ता में विराम की आवश्यकता है।" जुलाई 2015 में, ईरान और अंतर्राष्ट्रीय शक्तियों ने परमाणु समझौता किया।

मई 2018 में, हालांकि, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प समझौते से हट गए और ईरान पर एकतरफा प्रतिबंध फिर से लागू कर दिए।

ये है दुनिया की सबसे लम्बी कार, गिनीज वर्ल्ड में भी दर्ज है इसका नाम

रूस-यूक्रेन संकट के बीच PM मोदी ने की हाई-लेवल मीटिंग, कई दिग्गज नेता रहे मौजूद

VIDEO! इस महिला क्रिकेटर ने सुपरवुमेन स्टाइल में पकड़ा कैच, देखकर हैरान हुए लोग

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -