इरोम शर्मिला ने तोड़ा अनशन, कहा मुझे आजाद करो !

इरोम शर्मिला ने तोड़ा अनशन, कहा मुझे आजाद करो !
Share:

इंफाल : बीते 16 वर्षो से सरकार के खिलाफ अनशन पर बैठी 44 वर्षीय इरोम चानू शर्मिला ने आज अपना 16 वर्षीय वनवास खत्म कर दिया। इरोम को इंफाल की अदालत के समक्ष पेश किया गया, जहां से उन्हें 10 हजार के निजी मुचलके पर रिहा कर दिया गया। सशस्त्र बल विशेषाधाकिर कानून (अफ्सपा) की हटाने की मांग को लेकर जानी-मानी मानवाधिकार कार्यकर्ता इरोम ने पहले ही भूख हड़ताल खत्म करने का ऐलान किया था।

अपना अनशन खत्म करने के बाद आयरन लेडी ने कहा कि मुझे आजाद किया जाए। मुझे अजीब महिला की तरह देखा जाता है। सब कहते है राजनीति गंदी है, तो समाज भी तो गंदा ही है। मैं सरकार के खिलाफ चुनाव लड़ुंगी। मैंने महात्मा गांधी के सिद्धांतो पर चलने का प्रयास किया। मेरा जडमीर इतने दिनों से कैद था, लेकिन अब मुझे आजाद होना होगा।

आयरन लेडी ने कहा है कि अपना अनशन तोड़ने के बाद वो सक्रिय राजनीति में आ सकती है। उन्होने घोषणा की है कि वो मणिपुर विधानसभा का चुनाव लड़ेंगी। बीते 16 सालों में उन्हें अनगिनत बार हिरासत में लिया गया और जबरन नैजल ट्यूब के जरिए उन्हें पोषकाहार दिया गया। साल 2000 से शुरु हुए अनशन के बाद से उन्हें न तो खाना और न ही पानी का स्वाद पता है।

कोर्ट के आदेश के आधार पर उन्हें अस्पताल के एक कमरे में पुलिस की कड़ी सुरक्षा के बीच रखा जाता है और हर 15 दिन पर उन्हें जज के सामने पेश किया जाता रहा है। हर बार न्यायधीश उनसे अनशन तोड़ने संबंधी सवाल पूछते है और वो हर बार ना कह कर वापस चली आती है। किसी को यह नहीं पता कि रिहाई के बाद वो कहां जाएंगी।

अपना अनशन शुरू करते ही शर्मिला ने घर छोड़ दिया था। साल 2014 में दिल्ली के जंतर मंतर पर आमरण अनशन करने के लिए उन पर साल 2013 में आत्महत्या की कोशिश को लेकर ट्रायल चला। इरोम के लिए सबसे तकलीफदेह बात ये रही कि उन्हें इस बात का मलाल रहा कि जिस मक़सद के लिए वो लड़ रही हैं उसके लिए लोगों का समर्थन अब वैसा नहीं है जिसकी उन्हें उम्मीद थी।

इरोम शर्मिला को जान से मारने की धमकी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -