गैस का दर्द है या हार्ट अटैक? जानिए दोनों के बीच के अंतर और लक्षण
गैस का दर्द है या हार्ट अटैक? जानिए दोनों के बीच के अंतर और लक्षण
Share:

सीने में दर्द गैस और दिल के दौरे दोनों के कारण हो सकता है। अक्सर, लोग हल्के दर्द को गैस की परेशानी समझ लेते हैं, और दिल के दौरे की संभावना को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। यह अनदेखी जानलेवा हो सकती है, क्योंकि इन दर्दों के बीच अंतर करना समय रहते हस्तक्षेप के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, गैस का दर्द आमतौर पर छाती के निचले हिस्से या पेट में होता है और शरीर के अन्य हिस्सों में नहीं फैलता है। कभी-कभी, गैस के दर्द के साथ मतली की भावना भी हो सकती है, खासकर मसालेदार भोजन खाने के बाद। कुछ खास पोज़िशन इस परेशानी से राहत दिला सकती हैं और ओवर-द-काउंटर एंटासिड भी लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

दूसरी ओर, दिल के दौरे से होने वाला सीने का दर्द आमतौर पर छाती के बीच में होता है और बाएं हाथ, जबड़े या ऊपरी पीठ तक फैल सकता है। अतिरिक्त लक्षणों में अचानक सांस फूलना, पसीना आना, चक्कर आना और गतिविधि के साथ दर्द का बिगड़ना शामिल हो सकता है। आराम या दिल के स्वास्थ्य से संबंधित दवाएँ इन लक्षणों से राहत दिला सकती हैं।

जब सीने में दर्द हो रहा हो, तो गैस के दर्द और दिल के दौरे के बीच अंतर करने की कोशिश में समय बर्बाद न करना बहुत ज़रूरी है। तुरंत डॉक्टर से सलाह लेना ज़रूरी है। डॉक्टर लक्षणों के बीच प्रभावी रूप से अंतर कर सकते हैं और उचित उपचार शुरू कर सकते हैं।

मधुमेह, उच्च रक्तचाप या हृदय रोग के पारिवारिक इतिहास वाले व्यक्तियों को दिल के दौरे के जोखिम को कम करने के लिए गहन मूल्यांकन से गुजरना चाहिए। एंटासिड या प्रोटॉन पंप अवरोधक जैसी दवाएं गैस के लक्षणों को कम करने में मदद करती हैं, जबकि एस्पिरिन, स्टैटिन और नाइट्रेट जैसी दवाओं का उपयोग शुरू में दिल के दर्द को कम करने और जिम्मेदार रुकावटों को कम करने के लिए कोरोनरी एंजियोग्राम करने के लिए किया जाता है।

डीएचएफडब्ल्यू, पश्चिम बंगाल ने 441 चिकित्सा अधिकारी, सीएचओ और अन्य पदों के लिए भर्ती की घोषणा की

सनस्क्रीन लगाने के बाद भी हो रही है टैनिंग, तो रखें इन बातों का ध्यान

क्या आपको भी है ज्यादा पाउडर लगाने की आदत तो हो जाएं सावधान, वरना होगा नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -