पीरियड में शारीरिक संबंध बनाना सही या गलत? जानिए क्या कहता है आयुर्वेद
पीरियड में शारीरिक संबंध बनाना सही या गलत? जानिए क्या कहता है आयुर्वेद
Share:

मासिक धर्म एक महिला के प्रजनन चक्र का एक स्वाभाविक हिस्सा है, जिसके साथ कई शारीरिक और हार्मोनल परिवर्तन होते हैं। मासिक धर्म के दौरान संभोग को लेकर कई गलत धारणाएँ हैं - कुछ इसे स्वीकार्य मानते हैं, जबकि अन्य इसे लेकर संदेह रखते हैं। हालाँकि, विशेषज्ञों का सुझाव है कि मासिक धर्म के दौरान न केवल यौन क्रियाकलाप आनंददायक हो सकते हैं, बल्कि यह मासिक धर्म के दर्द और परेशानी को भी कम कर सकता है। 

विशेषज्ञों के अनुसार, महिलाओं को अपने मासिक धर्म के दौरान संभोग से दूर रहने की कोई आवश्यकता नहीं है। कुछ महिलाएँ वास्तव में महीने के अन्य समय की तुलना में इस समय के दौरान यौन क्रियाकलाप को अधिक पसंद करती हैं क्योंकि यह मासिक धर्म से जुड़ी विभिन्न असुविधाओं को कम करने में मदद कर सकता है। संभोग करने से ऑक्सीटोसिन और डोपामाइन जैसे एंडोर्फिन निकल सकते हैं, जो अच्छा महसूस कराने वाले हार्मोन हैं जो तनाव को कम करते हैं और आराम को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा, मासिक धर्म के दौरान, रक्तस्राव के कारण योनि का सूखापन कम होता है, जो कुछ महिलाओं के लिए संभोग को अधिक आरामदायक बना सकता है। 

विशेषज्ञ चेतावनी देते हैं कि मासिक धर्म के दौरान यौन क्रियाकलाप के लाभ तो हो सकते हैं, लेकिन सावधानी बरतना बहुत ज़रूरी है। इस समय असुरक्षित संभोग से अनपेक्षित गर्भधारण हो सकता है या यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) का जोखिम बढ़ सकता है। आयुर्वेद में, मासिक धर्म को महिलाओं के लिए आंतरिक सफाई के समय के रूप में देखा जाता है। ऐसा माना जाता है कि मासिक धर्म के दौरान आयुर्वेदिक प्रथाओं का पालन करने से चयापचय और समग्र स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। आयुर्वेदिक चिकित्सक मासिक धर्म के दौरान संतुलन और स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए व्यक्तिगत शरीर के प्रकार (दोष) के अनुरूप विशिष्ट दिशानिर्देशों का पालन करने की सलाह देते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मासिक धर्म और यौन गतिविधि के साथ प्रत्येक महिला का अनुभव अद्वितीय होता है, और प्राथमिकताएँ और आराम का स्तर अलग-अलग होता है। कुछ महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान यौन गतिविधि सुखद और फायदेमंद लग सकती है, जबकि अन्य इससे दूर रहना पसंद कर सकती हैं। महिलाओं के बीच समग्र कल्याण और यौन स्वास्थ्य जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए इन व्यक्तिगत अंतरों को समझना और व्यक्तिगत विकल्पों का सम्मान करना आवश्यक है।

रोज एक अनार खाने से शरीर में होने लगेंगे ये बदलाव, एक हफ्ते में ही दिखने लगेगा जादू

इस चीज को कभी भी चाय के साथ न खाएं, हो सकता है खतरनाक

हिना खान को हुआ ब्रेस्ट कैंसर, कहा- मैं थर्ड स्टेज में हूं, मैं कुछ भी करने को हूं तैयार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -