घर के मंदिर में स्वर्गीय माता-पिता की तस्वीर विराजमान करना सही या गलत? यहाँ जानिए

घर के मंदिर में स्वर्गीय माता-पिता की तस्वीर विराजमान करना सही या गलत? यहाँ जानिए
Share:

वृंदावन के प्रसिद्ध प्रेमानंद महाराज के पास लोग दूर-दूर से अपनी आस्था और जिज्ञासा लेकर आते हैं। वे अपने दिल में छिपी समस्याएं और सवाल लेकर महाराज के दरबार में पेश होते हैं। प्रेमानंद महाराज बड़े ध्यानपूर्वक इन सवालों को सुनते हैं और विस्तृत उत्तर देकर अपने भक्तों की शंकाओं का समाधान करते हैं।

एक दिन, एक व्यक्ति महाराज के पास अपनी जिज्ञासा लेकर पहुंचा और पूछा, "क्या मैं अपने मंदिर में ठाकुर जी के साथ अपने स्वर्गीय माता-पिता की तस्वीर रख सकता हूं?" इस पर प्रेमानंद महाराज ने उत्तर दिया, "अगर आपके मन में यह भावना है कि आपके ठाकुर जी ही आपके स्वर्गीय माता-पिता हैं, तो इसमें कोई समस्या नहीं है।"

उन्होंने समझाया, "ठाकुर जी का रूप कैसा है, यह आप पर निर्भर करता है। सृष्टि जैसी आप देखना चाहते हैं, वैसी ही दिखती है। लोग पत्थरों में भगवान को देखते हैं और उनकी मनोकामनाएं पूरी होती हैं, क्योंकि उसमें भगवत भाव होता है।"

महाराज ने कहा कि हम जिन चीजों को जिस भाव से देखते हैं, वे वैसी ही प्रतीत होती हैं। "जब हम मूर्तियों में भगवत भाव कर सकते हैं, तो किसी अन्य रूप में भी वह भाव कर सकते हैं," उन्होंने कहा। उनके अनुसार, यदि आपके मन में भगवत भाव है, तो मंदिर में स्वर्गीय माता-पिता की तस्वीर रखने में कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए।

हालांकि, यदि आपके मन में भगवत भाव नहीं है और आप सिर्फ माता-पिता के रूप में उनकी तस्वीर रख रहे हैं, तो मंदिर में इसे रखना उचित नहीं होगा। ऐसी स्थिति में आप उन्हें अपने कमरे में रख सकते हैं। लेकिन यदि आपके मन में यह भाव है कि आपके माता-पिता ही आपके भगवान हैं, तो उन तस्वीरों में भी भगवान का साक्षात्कार होगा। फिर चाहे आप कृष्ण की मूर्ति रखें या न रखें, इसका कोई विशेष महत्व नहीं होगा।

बेहद खास है पितृ पक्ष की ये तिथियां, ना भूलें इनमें श्राद्ध करना

गणपति को चढ़ाई फूल माला से घर पर कैसे बनाएं धूप कप? यहाँ जानिए

रोजाना सूर्यदेव को अर्घ्य देते समय जरूर करें ये एक काम, चमक जाएगी किस्मत

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -