क्या केराटिन हेयर ट्रीटमेंट लेना सही है? जानिए इसके प्रभावों के बारे में
क्या केराटिन हेयर ट्रीटमेंट लेना सही है? जानिए इसके प्रभावों के बारे में
Share:

केराटिन हेयर ट्रीटमेंट एक लोकप्रिय हेयर केयर रेजीम है जिसका उद्देश्य बालों को सीधा, चमकदार और मुलायम बनाना है। यह बालों में केराटिन नामक प्रोटीन की पूर्ति करके काम करता है, जो बालों को प्राकृतिक चमक और मजबूती प्रदान करता है।

सीधा करता है और चमक देता है

केराटिन ट्रीटमेंट के मुख्य लाभों में से एक यह है कि यह रूखे और बेजान बालों को सीधा और चमकदार बनाता है। इसके अलावा, यह आपके बालों को चिकना और मजबूत बना सकता है। यह बालों को लचीलापन प्रदान करता है और टूटने से बचाता है।

घुंघराले बालों को नियंत्रित करता है और रंग को बरकरार रखता है

केराटिन ट्रीटमेंट बालों के घुंघरालेपन को कम करने और नमी को बनाए रखने का काम करता है, जिससे बालों का रंग लंबे समय तक चमकदार बना रहता है। जिन लोगों के बाल बेजान, रूखे और चिपचिपे हैं, उनके लिए केराटिन हेयर ट्रीटमेंट काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यह बालों को पुनर्जीवित करता है और उन्हें मजबूत बनाता है।

केराटिन हेयर ट्रीटमेंट की कमियां

केराटिन हेयर ट्रीटमेंट के कई फायदे हैं, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं। सबसे पहले, अगर गर्भवती महिला केराटिन हेयर ट्रीटमेंट करवाती है, तो उसके बाल झड़ने की संभावना रहती है। ऐसे मामलों में, गर्भवती महिलाओं के लिए आगे बढ़ने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना ज़रूरी है। चूँकि हर किसी का शरीर और बाल अलग-अलग होते हैं, इसलिए कुछ लोगों को इस ट्रीटमेंट में इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ रसायनों से एलर्जी हो सकती है, जिससे बाल झड़ने या टूटने की समस्या हो सकती है। यह बालों को इस हद तक सीधा कर देता है कि उनका घनत्व कम हो जाता है।

घ्यान देने योग्य बातें

इस उपचार से गुजरने के बाद, आप तुरंत अपने बाल नहीं धो सकते। इसके अलावा, उपचार के बाद, आपके बाल तैलीय और चिपचिपे हो सकते हैं। सैलून में केराटिन हेयर ट्रीटमेंट थोड़ा महंगा हो सकता है। केराटिन उपचार का विकल्प चुनने से पहले, अपने विकल्पों पर विचार करना या किसी विशेषज्ञ से सलाह लेना उचित है। केराटिन उपचार से गुजरने के बाद, अपने बालों की देखभाल करना ज़रूरी है। यदि आपको कोई प्रतिकूल प्रभाव महसूस होता है, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

Google ऑनलाइन शुरू करने जा रहा है नया कार्यक्रम, AI को लेकर सीख सकते है आप कई बातें

बच्चों को किस उम्र में पैसे बचाना सिखाया जाना चाहिए, बड़े होने पर यह बहुत काम आएगा

CBSE रिजल्ट के मार्कशीट में सामने आई बड़ी गड़बड़ी! स्कूलों को फिर से करना होगा मूल्यांकन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -