क्या प्रेगनेंसी में सीट बेल्ट पहनना है सही? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
क्या प्रेगनेंसी में सीट बेल्ट पहनना है सही? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Share:

गर्भावस्था के दौरान हर महिला का दिन नाजुक और चुनौतीपूर्ण होता है। इन नौ महीनों में उसे न केवल खुद का बल्कि अपने गर्भ में पल रहे बच्चे का भी ख्याल रखना होता है। हालांकि, इस दौरान कई तरह की मुश्किलें भी आती हैं, जिनमें से एक है कार की सीट बेल्ट पहनना। कई महिलाएं गर्भावस्था के दौरान भी खुद गाड़ी चलाकर काम पर जाती हैं। आमतौर पर, गाड़ी चलाते समय ड्राइवर को सुरक्षा के लिए सीट बेल्ट पहनने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या यह नियम गर्भवती महिलाओं पर भी लागू होता है? क्या गर्भवती महिलाओं के लिए सीट बेल्ट पहनना वाकई सुरक्षित है? आइए इन सवालों पर चर्चा करें और गर्भावस्था के दौरान सीट बेल्ट पहनने के सही तरीकों को समझें।

क्या गर्भवती महिलाओं को सीट बेल्ट पहननी चाहिए?
हां, गर्भवती महिलाओं को सीट बेल्ट जरूर पहननी चाहिए। सुरक्षित ड्राइविंग के लिए सीट बेल्ट पहनना हर किसी के लिए जरूरी माना जाता है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान यह और भी जरूरी हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि गाड़ी चलाते समय अचानक हरकत या दुर्घटना होने से गर्भवती महिला और उसके होने वाले बच्चे दोनों को खतरा हो सकता है।

सीट बेल्ट कैसे पहननी चाहिए?
गर्भवती महिलाओं को हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सीट बेल्ट का निचला हिस्सा पेट के नीचे हो, पेट के ऊपर नहीं। ऐसा न करने पर महिला या गर्भस्थ शिशु को असहजता महसूस हो सकती है।

सीट बेल्ट पहनते समय बचने वाली गलतियाँ:
टाइट सीट बेल्ट से बचें: गर्भवती महिलाओं को टाइट सीट बेल्ट पहनने से बचना चाहिए। टाइट सीट बेल्ट पेल्विक एरिया और पेट के निचले हिस्से पर दबाव डाल सकती है, जिससे असुविधा या दर्द हो सकता है।

सीट बेल्ट को ढीला रखें: पेट के आस-पास बहुत ज़्यादा टाइट महसूस होने से बचने के लिए सीट बेल्ट को थोड़ा ढीला रखना उचित है।

बैक सपोर्ट का इस्तेमाल करें: सीट बेल्ट पहनने के बाद कई महिलाओं को पीठ में दर्द होता है। इससे बचने के लिए, उन्हें अतिरिक्त आराम के लिए बैक सपोर्ट कुशन का इस्तेमाल करना चाहिए।

लंबी यात्राओं के दौरान ब्रेक लें: गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान लंबी यात्राओं से बचना चाहिए। इसके बजाय, उन्हें आराम से यात्रा करने के लिए बीच-बीच में ब्रेक लेना चाहिए।

सीट बेल्ट को आराम से रखें: गर्भावस्था के दौरान सुरक्षा के लिए, सीट बेल्ट को हमेशा कूल्हों के आस-पास आराम से रखना चाहिए।

निष्कर्ष में, जबकि गर्भवती महिलाओं के लिए अपनी और अपने अजन्मे बच्चे की सुरक्षा के लिए सीट बेल्ट पहनना महत्वपूर्ण है, उन्हें असुविधा या संभावित नुकसान से बचने के लिए सीट बेल्ट पहनने के तरीके पर भी ध्यान देना चाहिए। इन दिशा-निर्देशों का पालन करके, गर्भवती महिलाएं गाड़ी चलाते समय अधिक सुरक्षित और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित कर सकती हैं।

चाय या कॉफी पीने से लिवर हो सकता है खराब? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

किडनी डैमेज करती हैं खाने की ये 5 चीजें, आज ही छोड़े

आंखों के लिए हानिकारक है ये 3 चीजें, करें इनसे परहेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -