मंदिर में गो मांस रखकर दंगा फैलाना चाहते थे ISIS के संदिग्ध

मंदिर में गो मांस रखकर दंगा फैलाना चाहते थे ISIS के संदिग्ध
Share:

नई दिल्ली : बुधवार को राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी ने पुराने हैदराबाद शहर में 10 ठिकानों पर छापेमारी की है, जहां से उन्होने आईएसआईएस के एक मॉड्यूल का पर्दाफाश किया है। शुरुआती जानकारी में बताया गया कि 11 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। एनआईए द्वारा की गई इस छापेमारी में स्थानीय पुलिस ने भी सहयोगा किया।

इनमें से 5 युवाओं का संबंध आईएसआईएस है, अन्य 6 को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। जांच एजेंसी के अनुसार, इनकी मंशा रमजान के माह में दंगा भड़काने की थी। इसके लिए ये लोग चारमीनार के पास स्थित मंदिर में गो मांस रखने की योजना बना रहे थे। चारमीनार के पास स्थित भाग्यलक्ष्मी मंदिर में ये भैंस व गाय का मीट रखने वाले थे।

ये लोग शहर के भीड़भाड़ और वीवीआईपी इलाके में धमाके की योजना बना रहे थे। ये युवा आईएसआईएस के हैंडलर शफी अरमर के साथ लगातार संपर्क में थे। बीते 4-5 महीने से एनआईए इन पर नजर बनाए हुए थी। लेकिन 25 जून को इनकी फोन कॉल सुनने के बाद एनआईए ने इन्हें पकड़ने का प्लान बनाया।

बातचीत में एक संदिग्ध ने दूसरे व्यक्ति से फोन पर उस दिन गाय और भैंस के मांस के चार-चार टुकड़े और अगले दिन गोमांस के सात टुकड़े लाने को कह रहा था। एनआईए का कहना है कि हमला आने वाले कुछ दिनों होने की आशंका थी। इसके लिए पैसा दुबई के रास्ते निकल चुका था। जांच एजेंसी ने UAPA,121A,122 और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है।

एफआईआर में मो इलियास यजदी (अमान नगर, हैदराबाद), मोहम्मद इब्राहिम यजदी (अमान नगर), हबीब बरकस, मो. इरफान (चट्टा बाजार) और अब्दुल्ला बिन अहमद अलमुदि उर्फ फहद (चार मीनार) के नाम शामिल हैं। मंगलवार की देर रात इस रेड को प्लान किया गया था। ये कार्रवाई विशेष सूचना के आधार पर की गई थी।

आरोपियों के पास से पुलिस ने विस्फोटक, हथियार व 15 लाख रुपए नकदी बरामद किए है। इंटेलीजेंस ब्यूरों ने इस मामले में इनपुट दिया था कि हैदराबाद के कुछ संदिग्ध सीरिया में आईएस के हैंडलर्स के संपर्क में है। जब यह जानकारी एनआईए को दी गई तब उन्होने इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस बढ़ा दिया।

अधिकारियों को पता चला कि ज्यादातर वक्त ये आरोपी सीरियाई हैंडलर्स के संपर्क में ही रहते थे। ये लोग अपने टिकानों से बाहर कम ही आते थे। भारत में किसी बड़े आतंकी हमले को अंजाम देने के लिए इन्हें पैसे और हथियार मुहैया कराए गए थे। कुछ लैपटॉप और स्मार्टफोन भी जब्त किए गए हैं।

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -