गाज़ा के अस्पताल पर इजराइल का हमला, 16 की मौत, कई घायल

गाज़ा के अस्पताल पर इजराइल का हमला, 16 की मौत, कई घायल
Share:

यरूशलम: उत्तरी गाजा के जबालिया में एक अस्पताल पर इजरायली हवाई हमले के बाद आज कम से कम 16 फिलिस्तीनी नागरिक मारे गए, जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे, और दर्जनों घायल हो गए। यमन अल-सईद नामक अस्पताल में विस्थापित परिवारों को शरण दी गई थी, तभी हमला उसके प्रांगण में हुआ।

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, जबालिया शरणार्थी शिविर में अस्पताल पर हवाई हमले के बाद पीड़ितों को बेत लाहिया स्थित कमाल अदवान अस्पताल में भर्ती कराया गया। गाजा नागरिक सुरक्षा के अनुसार, एक अस्पताल के प्रवेश द्वार के पास विस्थापित व्यक्तियों को निशाना बनाकर किए गए दूसरे हवाई हमले में कई फिलिस्तीनी मारे गए और घायल हो गए। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि इजरायली सेना ने उत्तरी गाजा के चारों ओर सख्त घेराबंदी कर दी है, जिससे गाजा शहर तक पहुंचने का सारा रास्ता बंद हो गया है। पिछले वर्ष 7 अक्टूबर को हमास द्वारा किए गए हमले के बाद से गाजा पट्टी पर इजरायल का सैन्य अभियान जारी है, जबकि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने तत्काल युद्ध विराम का प्रस्ताव रखा था। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, तब से अब तक 42,000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं, जिनमें से अधिकांश महिलाएं और बच्चे हैं, तथा 97,700 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

इजरायल के जारी आक्रमण के कारण गाजा की लगभग पूरी आबादी विस्थापित हो गई है, जहां नाकाबंदी के कारण भोजन, स्वच्छ जल और दवा की भारी कमी हो गई है। इस समय इजरायल गाजा में अपने कार्यों के लिए अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में नरसंहार के मामले का सामना कर रहा है। एक अलग घटना में, इज़रायली सेना ने जबालिया में पत्रकारों के एक समूह को निशाना बनाया, जिसके परिणामस्वरूप एक पत्रकार की मौत हो गई और एक कैमरा ऑपरेटर गंभीर रूप से घायल हो गया। हमले के दौरान अल जज़ीरा के फ़दी अल-वाहिदी गर्दन में गंभीर रूप से घायल हो गए।

इस बीच, इजरायली विशेष बलों ने वेस्ट बैंक के शहर नब्लस में चार फिलिस्तीनियों को मार डाला और एक अन्य को घायल कर दिया। तनाव बढ़ता जा रहा है क्योंकि इजरायल के रक्षा मंत्री ने पिछले सप्ताह ईरान के हमले का "घातक और सटीक" जवाब देने की चेतावनी दी थी। एक वरिष्ठ ईरानी कमांडर ने भी संकेत दिया कि अगर इजरायल द्वारा उकसाया गया तो ईरान अपने अभियान को बढ़ाने के लिए तैयार है। लेबनान में, जब से इजरायल ने हिजबुल्लाह के साथ संघर्ष को बढ़ाया है, तब से 1,400 से ज़्यादा लोग मारे गए हैं। 1.2 मिलियन से ज़्यादा लोग विस्थापित हो गए हैं, जिससे लेबनान के स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्रों पर भारी दबाव बढ़ गया है, जिन्हें लगातार हमलों और व्यवधानों का सामना करना पड़ रहा है।

जम्मू-कश्मीर:आतंकियों ने की जवान हिलाल अहमद की हत्या, क्या 'नसरल्लाह' जैसा मातम मनेगा ?

उम्मीदवार या परिवार! सपा ने बेटा-बेटी, भतीजा-बीवी को दिया टिकट, क्या यही अखिलेश का PDA?

'मुस्लिमों में कई जातियां, कांग्रेस का मुंह सिल जाता है..', जातिवादी राजनीति पर बोले PM

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -