तेहरान में घुसकर इजराइल ने हमास चीफ को मार डाला, आगबबूला हुआ ईरान, किया डायरेक्ट अटैक का ऐलान

तेहरान में घुसकर इजराइल ने हमास चीफ को मार डाला, आगबबूला हुआ ईरान, किया डायरेक्ट अटैक का ऐलान
Share:

तेहरान: शिया मुस्लिम मुल्क ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने तेहरान में फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के शीर्ष नेता इस्माइल हनीया की हत्या के प्रतिशोध में इजरायल पर "डायरेक्ट अटैक'' का आदेश दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, हनीया की मौत की घोषणा के कुछ ही देर बाद ईरान ने बुधवार (31 जुलाई) सुबह देश की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की आपातकालीन बैठक बुलाई। 

अधिकारियों के अनुसार, खामेनेई ने बैठक के दौरान हमले के आदेश दिए। ऐसी बैठक केवल असाधारण परिस्थितियों में ही होती है। इससे पहले अप्रैल में सीरिया में इजरायली हवाई हमले में दो शीर्ष ईरानी सैन्य कमांडरों के मारे जाने के बाद भी ऐसी ही बैठक बुलाई गई थी। इस बीच, इजरायल के चैनल 12 ने खबर दी है कि ईरान को कूटनीतिक माध्यम से संदेश भेजा गया है कि यदि ईरान और उसके समर्थक देश के खिलाफ कोई हमला करते हैं तो इजरायल पूर्ण पैमाने पर युद्ध के लिए तैयार है। 

ईरान और हमास ने हत्या के लिए इजरायल को दोषी ठहराया है। अब तक इजरायल ने हनीया की हत्या की बात को न तो स्वीकार किया है और न ही इससे इनकार किया है। हनीया ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण समारोह के लिए तेहरान में थे। हत्या का जिक्र किए बिना प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि इजरायल को “किसी भी मोर्चे पर हमारे खिलाफ किसी भी आक्रमण की बहुत भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।”

नेतन्याहू ने कहा है कि, “आने वाले दिन चुनौतीपूर्ण हैं।” हालाँकि, इससे पहले, गाजा युद्ध की शुरुआत के दौरान, इजरायल ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर किए गए हमले के लिए इस्माइल हनीयाह और अन्य हमास नेताओं को मारने की कसम खाई थी। तेहरान में हनीया की हत्या के बाद, अयातुल्ला अली खामेनेई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक बयान में कहा कि "बदला" लेना "हमारा कर्तव्य" था, और इज़राइल ने  हमारे घर में एक प्रिय अतिथि" (हमास चीफ) की हत्या करके "अपने लिए एक कठोर सजा तैयार कर ली है।" 

ईरान और उसके द्वारा समर्थित क्षेत्रीय ताकतें - जिनमें हमास, लेबनान में हिजबुल्लाह, यमन में हौथी और इराक में विभिन्न मिलिशिया शामिल हैं - खुद को "प्रतिरोध की धुरी" कहते हैं। इन समूहों के नेता मंगलवार को पेजेशकियन के उद्घाटन के लिए तेहरान में एकत्र हुए। हनीया की हत्या समारोह में भाग लेने और खामेनेई के साथ बैठक के बाद लगभग 2 बजे (स्थानीय समयानुसार) कर दी गई। इस हत्या से ईरानी अधिकारी स्तब्ध रह गए और उन्होंने इसे लाल रेखा पार करना बताया। इस बीच, ईरान के सरकारी प्रेस टीवी के अनुसार, अयातुल्ला अली खामेनेई गुरुवार को हमास नेता इस्माइल हनीया के अंतिम संस्कार की नमाज का नेतृत्व करेंगे।

मंदिर की दिवार पर पेशाब कर रहा था मोहम्मद नदीम, विरोध करने पर सलीम-नफीस को लेकर दिलीप के घर में घुसा और...

'वायनाड के लिए दान करो..', CM विजयन ने की लोगों से अपील, विरोध करने वाले शख्स पर दर्ज हुआ केस !

अयोध्या से सपा सांसद अवधेश प्रसाद के करीबी ने किया 12 वर्षीय नाबालिग का सामूहिक बलात्कार, मोईद और राजू खान गिरफ्तार

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -