सुरंग में छिपे हमास के आतंकियों के खिलाफ 'Sponge Bomb' का इस्तेमाल करेगा इजराइल ! इंसानों को भी 'पत्थर' बना देता है ये हथियार

सुरंग में छिपे हमास के आतंकियों के खिलाफ 'Sponge Bomb' का इस्तेमाल करेगा इजराइल ! इंसानों को भी 'पत्थर' बना देता है ये हथियार
Share:

यरूशलम: इज़राइल ने गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के आतंकवादियों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली सुरंगों के जटिल नेटवर्क से निपटने के लिए एक अभूतपूर्व हथियार खोजा है। इजराइल ने अब सुरंग में छिपे हमास के आतंकियों के खिलाफ "स्पंज बम" (Sponge Bomb) का इस्तेमाल करने का फैसला लिया है। बता दें कि, पारंपरिक विस्फोटकों के विपरीत, स्पंज बम न्यूनतम शोर और विनाश पैदा करता है, यह भारी मात्रा में झाग छोड़ता है, जो कुछ ही देर में कंक्रीट की तरह कठोर हो जाता है। यह हमास द्वारा इस्तेमाल की जा रही सुरंगों को प्रभावी ढंग से सील करने सक्षम है। इस हथियार के इस्तेमाल का उद्देश्य इजरायली रक्षा बलों (IDF) के सामने आने वाली एक कठिन चुनौती का समाधान करना है, क्योंकि वे हमास आतंकवादियों द्वारा नियोजित मायावी सुरंग युद्ध रणनीति से जूझ रहे हैं।

सुरंग में छिपे हमास के आतंकी:-

हमास आतंकवादियों की गुप्त गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने वाली सुरंगों को बंद करना इजरायली रक्षा बलों के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। ये भूमिगत मार्ग हमास को अपने हथियार छुपाने और रॉकेट हमले शुरू करने के साथ-साथ गुरिल्ला युद्ध छेड़ने में सक्षम बनाते हैं। जैसे-जैसे इज़राइल अपने जमीनी अभियानों को तेज कर रहा है, इन सुरंगों को निष्क्रिय करना एक बड़ी चुनौती बन गया है। मिट्टी या कंक्रीट से जुड़े पारंपरिक तरीकों से इसका समाधान खोजने में काफी समय और संसाधनों की खपत होगी।

स्पंज बम से होगा समाधान:-

बता दें कि, इजराइल द्वारा बाहर निकाला गया, स्पंज बम एक नया हथियार है, जो अपनी शुरुआत के लिए तैयार है। यह विशेष गोला-बारूद, विस्फोट करने पर, पर्याप्त मात्रा में झाग निकालता है। उल्लेखनीय रूप से, यह फोम थोड़े ही समय में ठोस होकर कंक्रीट जैसी सामग्री में बदल जाता है, जिससे यह सुरंग बंद करने के लिए एक असरदार विकल्प बन जाता है। जब इन बमों को सुरंगों के भीतर तैनात किया जाता है, तो वे कुशलतापूर्वक मार्गों को बंद कर देते हैं। मजबूत कंक्रीट जैसी संरचना को दोबारा खोलना बेहद मुश्किल है, जिससे यह सुरंग-आधारित युद्ध के खिलाफ एक दुर्जेय उपकरण बन जाती है।

 

स्पंज बम कैसे काम करते हैं:-

स्पंज बम प्लास्टिक की थैलियों के भीतर होते हैं, प्रत्येक में दो अलग-अलग रसायन होते हैं, जिन्हें धातु की प्लेट या रॉड से अलग रखा जाता है। जब यह रॉड हटा दी जाती है, तो रसायन प्रतिक्रिया करते हैं, जिससे एक झागदार तरल इमल्शन उत्पन्न होता है। फोम हवा के संपर्क में आने पर तेजी से फैलता है और जल्द ही पत्थर की तरह जम जाता है, जिससे उसकी पकड़ मजबूत हो जाती है। इस प्रक्रिया की तीव्रता सुरंग को तेजी से बंद करना सुनिश्चित करती है, जिससे सुरंग से बाहर निकलना या प्रवेश करना लगभग असंभव हो जाता है।

हमास के पास इजराइली बंधक:-

बता दें कि, हमास के आतंकवादियों को बंधकों को छिपाने के लिए सुरंगों का इस्तेमाल करने के लिए जाना जाता है। इस मुद्दे को हल करने के लिए, इजरायली कमांडो अब सुरंगों के भीतर स्पंज बम का उपयोग कर सकते हैं, जिससे भागने के रास्ते प्रभावी रूप से बंद हो जाएंगे। तरल रूप में बम में रसायनों की अत्यधिक प्रतिक्रियाशीलता, इसे एक शक्तिशाली निवारक बनाती है। एक बार सील कर दिए जाने के बाद, सुरंगों को तोड़ना अविश्वसनीय रूप से चुनौतीपूर्ण हो जाता है, जिससे भीतर मौजूद बंधकों की सुरक्षा बढ़ जाती है। दरअसल, इजराइली सैनिक एक सुरंग में घुसकर इस बम के जरिए एक तरफ से सुरंग को सील करते चले जाएंगे, आतंकी या तो दूसरी तरफ से बाहर निकलेंगे या फिर अंदर ही इजराइली सेना के हाथों मारे जाएंगे। 

अमेरिका ने किया था ऐसे ही बम का इस्तेमाल:-

हालाँकि, इस संदर्भ में स्पंज बमों का उपयोग अभूतपूर्व है, यह ऐसी तकनीक का उपयोग करने का पहला उदाहरण नहीं है। अमेरिकी सेना ने पहले 1990 के दशक के दौरान सोमालिया में दंगों को नियंत्रित करने के लिए अल्ट्रा-स्टिकी फोम गोलियों का इस्तेमाल किया था। ये फोम की गोलियां दंगाइयों के हाथ और पैर बांधकर उन्हें स्थिर कर देती थीं, जिससे उन्हें बिना किसी महत्वपूर्ण चोट के गिरफ्तार किया जा सकता है।

जैसा कि इज़राइल हमास सुरंगों के जटिल मुद्दे का सामना कर रहा है, स्पंज बम की शुरूआत अभिनव समाधानों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। ये नवीन युद्ध सामग्री हमास आतंकवादियों द्वारा उत्पन्न खतरे को कम करते हुए, सुरंगों को कुशलतापूर्वक निष्क्रिय करने के लिए एक गेम-चेंजिंग दृष्टिकोण प्रदान करती है। हालाँकि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय घटनाक्रम पर नज़र रख रहा है, लेकिन यह स्पष्ट है कि अपने लोगों को छुड़ाने और सुरक्षा उपायों को बढ़ाने के लिए इज़राइल का समर्पण अटूट है।

संयुक्त राष्ट्र के गोदामों में 'गाज़ा' के लोगों ने मचाई लूट, उधर फिलिस्तीनियों को बचाने के लिए लगातार अपील कर रहा UN

'गाज़ा पर अटैक करो, लेकिन..', जमीनी जंग में उतरे इजराइल को राष्ट्रपति जो बिडेन ने दी नसीहत

जल-थल, आकाश ! तीनों मोर्चों से हमास के 450 ठिकानों पर इजराइल ने बोला हमला, गाज़ा में भीषण बमबारी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -