नए सेटेलाइट लांच से पहले तिरुपति बालाजी के दर्शन करने पहुंचे ISRO के साइंटिस्ट

नए सेटेलाइट लांच से पहले तिरुपति बालाजी के दर्शन करने पहुंचे ISRO के साइंटिस्ट
Share:

तिरुपति: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के वैज्ञानिकों ने आज गुरुवार (15 अगस्त) को SSLV D3 के प्रक्षेपण से पहले प्रार्थना करने के लिए तिरुपति बालाजी मंदिर का दौरा किया । इसरो 16 अगस्त को SSLV D3 की तीसरी और अंतिम विकासात्मक उड़ान पर एक पृथ्वी अवलोकन उपग्रह EOS-08 लॉन्च करने जा रहा है ।

ISRO की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार , ईओएस-08 मिशन के प्राथमिक उद्देश्यों में एक माइक्रोसैटेलाइट का डिजाइन और विकास करना, माइक्रोसैटेलाइट बस के साथ संगत पेलोड उपकरणों का निर्माण करना और भविष्य के परिचालन उपग्रहों के लिए आवश्यक नई प्रौद्योगिकियों को शामिल करना शामिल है। माइक्रोसैट/आईएमएस-1 बस पर निर्मित, EOS-08 तीन पेलोड ले जाता है: इलेक्ट्रो ऑप्टिकल इन्फ्रारेड पेलोड (EOIR), ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम-रिफ्लेक्टोमेट्री पेलोड (GNSS-R), और SiC UV डोसिमीटर।

EOIR पेलोड को उपग्रह-आधारित निगरानी, ​​आपदा निगरानी, ​​पर्यावरण निगरानी, ​​आग का पता लगाने, ज्वालामुखी गतिविधि अवलोकन और औद्योगिक और बिजली संयंत्र आपदा निगरानी जैसे अनुप्रयोगों के लिए दिन और रात दोनों समय मिड-वेव IR (MIR) और लॉन्ग-वेव IR (LWIR) बैंड में छवियों को कैप्चर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। GNSS-R पेलोड महासागर सतह वायु विश्लेषण, मिट्टी की नमी का आकलन, हिमालयी क्षेत्र पर क्रायोस्फीयर अध्ययन, बाढ़ का पता लगाने और अंतर्देशीय जल निकाय का पता लगाने जैसे अनुप्रयोगों के लिए GNSS-R-आधारित रिमोट सेंसिंग का उपयोग करने की क्षमता प्रदर्शित करता है। अंतरिक्ष यान को एक वर्ष की मिशन अवधि के लिए डिज़ाइन किया गया है।

'लोकतंत्र हमारा सबसे बड़ा सुरक्षा कवच है..', राहुल गांधी ने दी स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं

झारखंड: कलश यात्रा निकाल रहे श्रद्धालुओं पर मुस्लिम भीड़ का हमला, निशाने पर आई सोरेन सरकार

सोने की चिड़िया को कैसे नोचते रहे अंग्रेज, 200 सालों में भारत से कितना धन लूटा ?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -