ब्रेस्ट कैंसर से जुड़े कुछ मिथक के बारे में जानना है जरूरी, जानिए इनका सच

ब्रेस्ट कैंसर से जुड़े कुछ मिथक के बारे में जानना है जरूरी, जानिए इनका सच
Share:

ब्रेस्ट कैंसर एक गंभीर बीमारी है, जिसे समय पर पहचानना अत्यंत महत्वपूर्ण है। सही समय पर लक्षणों की पहचान न करने पर बीमारी की गंभीरता बढ़ सकती है। ब्रेस्ट कैंसर के बारे में कई मिथ प्रचलित हैं जो लोगों के बीच भ्रम पैदा करते हैं। यहां हम ब्रेस्ट कैंसर से जुड़े कुछ सबसे आम मिथ्स के बारे में जानकारी देंगे ताकि आप सही तथ्यों से अवगत हो सकें।

1. ब्रा पहनकर सोना
एक सामान्य मिथ यह है कि ब्रा पहनकर सोने से ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है। लेकिन, डॉ. तनया नरेंद्र, जिन्हें डॉ. क्यूटरस के नाम से जाना जाता है, के अनुसार ब्रा पहनकर सोने या न पहनने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा नहीं बढ़ता। यह केवल एक भ्रांति है, और ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम के लिए इसके पीछे कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

2. काली ब्रा पहनना
कई लोग मानते हैं कि काली ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ सकता है क्योंकि यह गर्मी को अवशोषित करती है। लेकिन, यह भी एक मिथ है। डॉ. क्यूटरस के अनुसार, ब्रा के रंग से ब्रेस्ट कैंसर का कोई संबंध नहीं है। काले या किसी भी अन्य रंग की ब्रा पहनने से कैंसर का जोखिम नहीं होता।

3. अंडर वायर ब्रा पहनना
अंडर वायर ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बढ़ने की बात भी एक मिथ है। यह धारणा गलत है, और इसका ब्रेस्ट कैंसर से कोई सीधा संबंध नहीं है। हालांकि, अंडर वायर ब्रा पहनते समय यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि वायर शरीर को न चुभे, जिससे त्वचा में असुविधा या चोट न हो।

इन मिथ्स के बारे में जानना और सही जानकारी रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। ब्रेस्ट कैंसर की पहचान और उपचार के लिए नियमित जांच और डॉक्टर की सलाह पर ध्यान देना चाहिए।

ब्रेस्ट कैंसर से जुड़े मिथ्स को समझना और उन्हें सही तथ्यों से दूर करना स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता को बढ़ाता है। ब्रा पहनने के तरीके, रंग या अंडर वायर का ब्रेस्ट कैंसर से कोई संबंध नहीं है। सही जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें और नियमित जांच कराएं।

लिवर को हेल्दी रखने के लिए आप भी अपना सकते है ये खास उपाए

शुगर कंट्रोल करने के लिए अपनाएं आयुर्वेदिक तरीके, मिलेगी राहत

लिवर की कई बीमारियों को दूर करती है कॉफी, जानिए कब और कैसे करना चाहिए सेवन?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -