G-7 में भारतीय परंपरा के अनुसार 'नमस्ते' करती नज़र आईं इटली की PM जॉर्जिया मेलोनी, जमकर वायरल हो रहे Video
G-7 में भारतीय परंपरा के अनुसार 'नमस्ते' करती नज़र आईं इटली की PM जॉर्जिया मेलोनी, जमकर वायरल हो रहे Video
Share:

नई दिल्ली: इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी गुरुवार (13 जून) को G7 शिखर सम्मेलन में पहुंचे वैश्विक नेताओं का पारंपरिक नमस्ते के साथ अभिवादन करती नजर आईं। प्रधानमंत्री मेलोनी के अभिवादन के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गए हैं। दरअसल, भारत, नेपाल और तिब्बत को छोड़कर अन्य देशों में नमस्ते करके अभिवादन करने की परंपरा नहीं है, खासकर यूरोपियन देशों में तो बिलकुल भी नहीं। वहां लोग, हाथ मिलाकर या एक दूसरे के गाल पर किस करके अभिवादन करते हैं, यही कारण है कि, इटली की PM का भारतीय परंपरा अनुसार नमस्ते करना सुर्ख़ियों में बना हुआ है।  

 

उल्लेखनीय है कि, इटली इस साल के G7 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है, जो 13-15 जून तक दक्षिणी इटली के अपुलिया शहर के बोर्गो एग्नाज़िया (फ़सानो) में आयोजित किया जा रहा है। सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर उनके कई वीडियो सामने आए हैं। इनमें इतालवी प्रधानमंत्री, जर्मन चांसलर ओलाफ़ स्कोल्ज़ और यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन का पारंपरिक भारतीय तरीके से अभिवादन करते हुए दिखाई दे रहे हैं। प्रधानमंत्री मेलोनी के नमस्ते ने सोशल मीडिया पर काफी चर्चा बटोरी है। इस साल के G7 शिखर सम्मेलन के कुछ प्रमुख एजेंडे में रूस-यूक्रेन संघर्ष, इज़राइल-हमास युद्ध, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और जलवायु परिवर्तन शामिल हैं। 

 

जी-7 शिखर सम्मेलन में सात सदस्य देशों कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका के नेता शामिल होंगे, साथ ही यूरोपीय संघ का प्रतिनिधित्व करने वाले यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष भी शामिल होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार देर रात इटली के अपुलिया पहुंचे, क्योंकि भारत को एक आउटरीच देश के रूप में आमंत्रित किया गया है। भारत के प्रधानमंत्री के रूप में लगातार तीसरी बार पदभार संभालने के बाद यह उनकी पहली विदेश यात्रा है। यूक्रेन, ब्राजील, अर्जेंटीना, तुर्की, संयुक्त अरब अमीरात, केन्या, अल्जीरिया, ट्यूनीशिया और मॉरिटानिया के नेता भी प्रतिष्ठित वैश्विक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

मराठा आरक्षण की लड़ाई लड़ने वाले मनोज जरांगे पाटिल ने स्थगित किया अपना अनशन, सरकार को दी 1 महीने की मोहलत

'जिसने अहंकार किया, उसका पतन हमने देखा', चिराग पासवान कसा तंज

दतिया में पुल से निचे गिरी श्रद्धालुओं से भरी ट्रेक्टर-ट्रॉली, 5 लोगों की दुखद मौत, 20 घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -