इटली की अर्थव्यवस्था में लगातार हो रही वृद्धि

इटली की अर्थव्यवस्था में लगातार  हो रही वृद्धि
Share:

रोम: इतालवी अर्थव्यवस्था एक साल पहले इसी अवधि की तुलना में इस साल की दूसरी तिमाही (Q2) में 4.6 प्रतिशत बढ़ गई, सरकार के सांख्यिकी निकाय, राष्ट्रीय सांख्यिकी संस्थान (आईएसटीएटी)  ने बताया।

फिर भी, 4.6 प्रतिशत (अप्रैल से जून) की दूसरी तिमाही की आर्थिक विकास दर तिमाही के लिए पिछले 4.3 प्रतिशत साल-दर-साल वृद्धि अनुमान से अधिक थी।

2021 की पहली तिमाही से शुरू होकर जब अर्थव्यवस्था कोरोना वायरस महामारी से पैदा हुई आर्थिक छाया से उभरने लगी थी, तब अर्थव्यवस्था में अब लगातार छह तिमाहियों तक सकारात्मक वृद्धि देखी गई है।

घरेलू मांग ने विकास दर में वृद्धि की, जिससे दूसरी तिमाही के दौरान विदेशी देशों को निर्यात में मामूली गिरावट आई। हालांकि, बढ़ती कीमतों ने अच्छी विकास दर का मुकाबला किया।

शुक्रवार को जारी आईएसटीएटी रिपोर्ट के अनुसार, 2021 के जुलाई की तुलना में इस साल जुलाई में कीमतें 7.9 प्रतिशत अधिक थीं, जो जून से 8.0 प्रतिशत की वृद्धि से थोड़ा कम थी, लेकिन अभी भी जून के स्तर से 0.4 प्रतिशत अधिक थी। इसमें कहा गया है कि  बढ़ती ऊर्जा लागत कीमतों में वृद्धि का प्राथमिक कारण है। हालांकि यह वृद्धि जून 2022 और जून 2021 के बीच 48.7 प्रतिशत की वृद्धि से कम थी, लेकिन जुलाई 2021 की तुलना में जुलाई में ऊर्जा वस्तुओं की कीमत 42.9 प्रतिशत अधिक थी।

इस साल की शुरुआत में, रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष के परिणामस्वरूप ऊर्जा की लागत बढ़नी शुरू हो गई।

पिछले साल के समान समय की तुलना में इस साल के पहले सात महीनों में कीमतों में 6.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई। लगभग 24 साल पहले यूरो की शुरुआत के बाद से, यह सबसे बड़ी मुद्रास्फीति दर है जो इटली ने अनुभव की है।

अन्य आर्थिक क्षेत्रों में कम वृद्धि का अनुभव हुआ: जुलाई में अवकाश, संस्कृति और व्यक्तिगत देखभाल सेवाओं के लिए कीमतों में 4.6 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, प्रसंस्कृत भोजन की कीमतों में 9.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई, और परिवहन लागत में 8.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

अर्जेंटीना: आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए प्रधानमंत्री ने कैबिनेट में किया फेरबदल

क्या ज़ेलेंस्की यूक्रेन में रूस के खिलाफ एक नया आक्रमण शुरू करेंगे ?

मिस्र ने इथियोपिया को दी चेतावनी

 

 

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -