केजरीवाल को जेल या बेल ? शराब घोटाले में जमानत पर कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

केजरीवाल को जेल या बेल ? शराब घोटाले में जमानत पर कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली की एक अदालत ने आज गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया। यह याचिका अब समाप्त हो चुकी आबकारी नीति से संबंधित धन शोधन मामले में दायर की गई है। ED की ओर से पेश हुए एएसजी राजू ने कहा कि केंद्रीय एजेंसी के पास दस्तावेजी सबूत हैं, जो दिखाते हैं कि कथित अपराध की आय का एक हिस्सा 2022 के राज्य चुनावों के दौरान गोवा के ग्रैंड हयात होटल में केजरीवाल के ठहरने के खर्च को पूरा करने के लिए इस्तेमाल किया गया था। यह दिल्ली की एक अदालत द्वारा केजरीवाल की हिरासत 3 जुलाई तक बढ़ाए जाने के एक दिन बाद आया है।

ईडी ने आज कहा कि उसके साक्ष्यों से पता चलता है कि चरणप्रीत सिंह ने केजरीवाल के ठहरने के लिए होटल और बैंक्वेट शुल्क का निपटान करने के लिए 50,000 रुपये की किश्तों में 1.5 लाख रुपये का भुगतान किया था। ED ने कोर्ट को बताया कि चरणप्रीत, जो कथित तौर पर AAP के गोवा चुनाव फंड का प्रबंधन करता था, ने विभिन्न “अंगड़िया” (हवाला ऑपरेटरों) से लगभग 45 करोड़ रुपये नकद प्राप्त किए और AAP के गोवा चुनाव अभियान के लिए नकदी संभालने में शामिल था।

ED ने यह भी कहा कि उसके पास सागर पटेल नामक व्यक्ति सहित गवाहों के बयान हैं, जो चरणप्रीत, प्रिंस कुमार और राजीव मोंडकर को AAP के गोवा चुनाव खर्च के लिए किए गए नकद भुगतान की पुष्टि करते हैं। एजेंसी ने तर्क दिया कि केजरीवाल द्वारा अपने फोन का पासवर्ड देने से इनकार करने से उनके खिलाफ प्रतिकूल निष्कर्ष निकाला जाना चाहिए, जो सामान्य जमानत कानून के तहत भी जमानत से इनकार करने का आधार है।

एएसजी राजू ने बुधवार को अदालत को बताया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री के ठहरने का खर्च आंशिक रूप से नकद और आंशिक रूप से जीएनसीटीडी के प्रशासनिक विभाग द्वारा वहन किया गया था। उन्होंने कहा, "पहले इसे दबा दिया गया था, लेकिन बाद में हमें पता चला कि भुगतान नकद में किया गया था और यह हवाला के माध्यम से आया था। चरणप्रीत ने इसकी व्यवस्था की थी।"

एक दिन पहले ईडी ने कथित आबकारी घोटाले में केजरीवाल की जमानत का विरोध करते हुए दावा किया था कि दिल्ली के सीएम ने अपनी पार्टी के लिए साउथ ग्रुप से 100 करोड़ रुपये की रिश्वत मांगी थी। केंद्रीय जांच एजेंसी ने अदालत को बताया कि अगर मामले में आरोपी बनाई गई आप पार्टी कोई अपराध करती है तो पार्टी के प्रभारी को दोषी माना जाएगा। ईडी ने अदालत को बताया कि जब पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को मामले में आरोपी बनाया गया था, तब AAP को आरोपी नहीं बनाया गया था।

ईडी ने विशेष न्यायाधीश नियाय बिंदु से कहा, "केजरीवाल ने रिश्वत मांगी। उन्होंने 100 करोड़ रुपये की रिश्वत मांगी। केजरीवाल ने AAP के लिए फंड मांगा। केजरीवाल ने साउथ ग्रुप से रिश्वत मांगी। आप यह नहीं कह सकते कि वह अपराध के लिए दोषी नहीं है। अगर AAP कोई अपराध करती है, तो पार्टी के प्रभारी हर व्यक्ति को दोषी माना जाएगा। अब AAP को आरोपी बनाया गया है। केजरीवाल (पार्टी के) आचरण के लिए जिम्मेदार हैं।" 

इस बीच, न्यायाधीश ने केजरीवाल की न्यायिक हिरासत भी बढ़ा दी, क्योंकि उन्हें पहले दी गई न्यायिक हिरासत की अवधि समाप्त होने पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अदालत में पेश किया गया था। केजरीवाल की ओर से पेश हुए वकील ने उनकी न्यायिक हिरासत बढ़ाने की ईडी की अर्जी का विरोध करते हुए कहा कि उन्हें लगातार जेल में रखने का कोई आधार नहीं है। जमानत याचिका पर बहस के दौरान केजरीवाल के वकील ने अदालत को बताया कि उनके खिलाफ पूरा मामला बयानों पर आधारित है। केजरीवाल के वकील ने कहा कि, "ये बयान उन लोगों के हैं जिन्होंने खुद को दोषी माना है। वे यहां संत नहीं हैं। वे वे लोग हैं जो न केवल दागी हैं बल्कि ऐसा लगता है कि कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया था और उन्हें जमानत और माफ़ी का वादा किया गया था। अनुमोदक। और एक और श्रेणी है जिन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया है।" 
 
केजरीवाल के वकील ने कहा, "परिस्थितियों का आपस में इतना गहरा संबंध होना चाहिए कि वे अपराध की ओर ले जाएं। दागी व्यक्तियों के ये बयान अभियोजन पक्ष के मामले को बदनाम करते हैं। इस बात का कोई सबूत नहीं है कि साउथ ग्रुप से 100 करोड़ रुपये आए। ये सब बयान हैं। कोई सबूत नहीं है। ये सब बयानों के रूप में है।" ईडी और सीबीआई के अनुसार, साउथ ग्रुप राजनेताओं, व्यापारियों और अन्य लोगों का एक गिरोह है, जिन्होंने शराब के लाइसेंस के लिए पैरवी की, जिसके लिए उन्होंने दिल्ली की सत्तारूढ़ पार्टी को रिश्वत दी। केजरीवाल के वकील ने दावा किया कि कई सह-आरोपियों द्वारा दिए गए बयानों में विरोधाभास था।
 
'पीएम मोदी ने वॉर रुकवा दी, लेकिन पेपर लीक नहीं रोक पाए..', NEET मामले पर राहुल गांधी का तंज, दी आंदोलन की चेतावनी

रोजगार पर अच्छी खबर: अप्रैल महीने में ESIC से जुड़े 16.47 लाख नए सदस्य, एक साल में EPFO में 1.39 करोड़ नए लोग शामिल

'तो हम सभी 90 सीटें जीतेंगे..', हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस नेता राज बब्बर का बड़ा दावा

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -