कब तक भारत में रहेंगी शेख हसीना ? विदेश मंत्री जयशंकर ने अपने ब्रिटेन के समकक्ष से की चर्चा

कब तक भारत में रहेंगी शेख हसीना ? विदेश मंत्री जयशंकर ने अपने ब्रिटेन के समकक्ष से की चर्चा
Share:

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बांग्लादेश में हाल ही में हुई उथल-पुथल के बारे में ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड लैमी से चर्चा की, जिसके परिणामस्वरूप हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बाद शेख हसीना सरकार गिर गई। विदेश मंत्रालय (MEA) द्वारा गुरुवार को दी गई रिपोर्ट के अनुसार, यह बातचीत उन अफवाहों के बीच हुई है कि शेख हसीना, जो वर्तमान में भारत में हैं, ब्रिटेन में राजनीतिक शरण मांग सकती हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा, "विदेश मंत्री ने कुछ घंटे पहले ही विदेश सचिव डेविड लैमी से बातचीत की थी। दोनों नेताओं ने बांग्लादेश और पश्चिम एशिया के घटनाक्रमों पर बात की।" हसीना की संभावित योजनाओं पर न तो भारत और न ही ब्रिटेन सरकार ने आधिकारिक तौर पर कोई टिप्पणी की है। हालांकि, ब्रिटेन के गृह मंत्रालय के सूत्रों ने संकेत दिया कि देश के आव्रजन नियम विशेष रूप से व्यक्तियों को शरण लेने के उद्देश्य से ब्रिटेन की यात्रा करने की अनुमति नहीं देते हैं।

इस सप्ताह की शुरुआत में संसद में बोलते हुए जयशंकर ने स्पष्ट किया कि हसीना ने केवल "फिलहाल" भारत आने का अनुरोध किया था। ऐसी खबरें हैं कि हसीना लंदन जा सकती हैं, जहां उनकी बहन शेख रेहाना की बेटी ट्यूलिप सिद्दीक ब्रिटिश संसद की सदस्य हैं। सरकारी नौकरियों के लिए विवादास्पद कोटा प्रणाली के बाद बांग्लादेश में उथल-पुथल मच गई है, जिसके कारण सड़कों पर भयंकर विरोध प्रदर्शन और हिंसा भड़क उठी है। अशांति के कारण 550 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और सैकड़ों लोग घायल हुए हैं। हसीना की सरकार गिरने के बाद, पूरे देश में व्यापक लूटपाट और दंगे की खबरें आई हैं।

भारत बांग्लादेश में हिंदुओं के घरों और मंदिरों पर हो रहे हमलों को लेकर खास तौर पर चिंतित है। इस मुद्दे पर बात करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि बांग्लादेश में विभिन्न समूहों और संगठनों ने अल्पसंख्यकों की सुरक्षा और समर्थन के लिए प्रयास शुरू किए हैं। "हम अल्पसंख्यकों की स्थिति से संबंधित स्थिति पर बारीकी से नज़र रख रहे हैं। हम इस बात पर भी ज़ोर देना चाहते हैं कि हर सरकार की ज़िम्मेदारी है कि वह अपने सभी नागरिकों की भलाई सुनिश्चित करे। हम बांग्लादेश में कानून और व्यवस्था की जल्द बहाली की उम्मीद करते हैं, जो देश की स्थिरता और पूरे क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण है," जायसवाल ने टिप्पणी की।

विदेश मंत्रालय ने यह भी बताया कि वर्तमान में लगभग 10,000 भारतीय बांग्लादेश में रह रहे हैं, जिनमें से कई लोग स्वदेश लौटने के लिए भारतीय उच्चायोग से सहायता मांग रहे हैं। जायसवाल ने कहा, "ढाका में उच्चायोग और अन्य सहायक उच्चायोग सक्रिय रूप से उन लोगों की मदद कर रहे हैं जो भारत लौटना चाहते हैं। कई व्यक्तियों ने सहायता के लिए संपर्क किया है।" भारत ने ढाका में अपने उच्चायोग के अलावा चटगाँव, राजशाही, खुलना और सिलहट में वाणिज्य दूतावास बनाए हुए हैं। विदेश मंत्रालय के अधिकारी ने इस बात पर जोर दिया कि वे भारतीय मिशनों और राजनयिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बांग्लादेशी अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में हैं।

ऐसी गरीबी ! आर्थिक तंगी में बच्चा बेचने चला दंपत्ति, सोशल मीडिया पर दिया विज्ञापन

महाराष्ट्र चुनाव की सुगबुगाहट के बीच सुनीता केजरीवाल से मिलने पहुंचे उद्धव ठाकरे, दिल्ली के तीन दिवसीय दौरे पर पूर्व सीएम

अचानक हिमाचल के सीएम सुखविंदर से मिलने पहुंचे सुखबीर बादल, आखिर क्या है मामला ?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -