राखी पर बनाए राखी जैसी दिखने वाली मिठाई जलेबी
राखी पर बनाए राखी जैसी दिखने वाली मिठाई जलेबी
Share:

आज राखी के दिन घर में मीठा बनाने की और दुसरो की मीठा खिलाने की परंपरा होती है. इस परंपरा को निभाते हुए आप मीठे में सब के लिए गरमा गरम जलेबियाँ बना सकते है. यह जलेबी ना सिर्फ खाने में अच्छी होती है बल्कि कुछ हद तक राखी जैसी दिखती भी है. तो आइये जाने इसे कैसे बनाया जाता है.  

सामग्री- 2 प्याले मैदा, 1 छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर, तलने के लिए घी, 2 प्याले चीनी, चुटकी भर केसर, 1 छोटा चम्मच गुलाब जल, 2 पिसी हुई छोटी इलायची. 

विधी- जलेबी बनाने के लिए सबसे पहले मैदे में बेकिंग पाउडर मिलाकर कर छान लें. इसके बाद छने हुए मैदे में पानी डालकर क्रीम जितना पतला बना लें और उस घोल को 24 घंटे के लिये गरम जगह पर रखें. ताकि हल्का ख़मीर आ जाए. जब तक मैदे में खमीर उठे तब तक 2 प्याले चीनी में 2 प्याले पानी डालें और एक तार की चाशनी बनने तक उबाल लें इसके बाद चाशनी में गुनगुने पानी में घुला हुआ केशर गुलाब जल और इलायची डालें. चासनी तैयार हो जाने के बाद कढ़ाई में घी गरम करें और मैदे के घोल को एक मुलायम कपड़े में डालकर बांध लें और नीचे से छोटा सा छेद कर लें. 

बाज़ार में आने वाले प्लास्टिक के छोटे मुंह वाले डब्बे का प्रयोग किया जा सकता है जो विशेष रूप से इस काम के लिये मिलता है. ध्‍यान रहें घोल न ज्‍यादा पतला हो और न ज्‍यादा घाढ़ा इसके बाद कपड़े में बंधे घोल के द्वारा कढ़ाई में गोल गोल जलेबियाँ बना कर तल लें. अच्छी तली हुई जलेबियाँ चाशनी में डालें. 5 मिनट बाद चाशनी से निकालकर गरम-गरम जलेबी परोसें.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -