केवल सेहत के लिए बल्कि चेहरे के लिए भी बहुत लाभदायक है जामुन

केवल सेहत के लिए बल्कि चेहरे के लिए भी बहुत लाभदायक है जामुन
Share:

मानसून का मौसम आते ही हम में से कई लोग त्वचा से जुड़ी समस्याओं से जूझते हैं। कई तरह के महंगे उत्पाद आजमाने के बावजूद भी हमारी त्वचा की समस्याएं बनी रहती हैं। अगर आप भी इस मानसून में त्वचा की समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो हमारे पास आपके लिए एक प्राकृतिक उपाय है। आज हम आपको जामुन का एक आसान घरेलू उपाय बताएंगे, जो न केवल स्वास्थ्य के लिए बल्कि त्वचा की देखभाल के लिए भी फायदेमंद है।

त्वचा के लिए जामुन के फायदे

जामुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण भरपूर मात्रा में होते हैं, जो इसे त्वचा के स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक उपचार बनाते हैं। यह मुंहासे और फुंसियों से लड़ने में मदद करता है, क्योंकि यह बैक्टीरिया से लड़ता है जो मुंहासे पैदा करते हैं। इसके अलावा, जामुन त्वचा को हाइड्रेट करता है, रंगत निखारता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाते हैं और महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करते हैं।

DIY जामुन फेस पैक

जामुन का फेस पैक बनाने के लिए, इसका गूदा निकालें और इसे दही और शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर साफ पानी से धो लें।

जामुन स्क्रब

आप जामुन के बीजों को पीसकर दही और शहद के साथ मिलाकर स्क्रब भी बना सकते हैं। इस स्क्रब को अपने चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाएँ, हल्के हाथों से मसाज करें और साफ पानी से धो लें।

जामुन टोनर

जामुन को टोनर के रूप में उपयोग करने के लिए एक स्प्रे बोतल में जामुन का रस भर लें और इसे अपने चेहरे पर छिड़कें।

पैच टेस्ट अनुशंसित

जामुन एक प्राकृतिक और प्रभावी उपाय है, लेकिन कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है। इसलिए, जामुन फेस पैक या स्क्रब का उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट ज़रूर करें। जामुन के साथ मानसून की त्वचा की समस्याओं को अलविदा कहें! यह प्राकृतिक चमत्कार आपकी त्वचा को बेदाग, चमकदार और स्वस्थ बनाएगा। इसे आज़माएँ और जामुन के लाभों का आनंद लें।

फलों से लेकर सब्जियों तक... इन चीजों से डायबिटीज के मरीज रखें दूरी

व्रत के दौरान इन चीजों का रखें ध्यान, शरीर में बनी रहेगी एनर्जी

प्रेग्नेंसी के बाद ज्यादा खा रही हैं मीठा तो हो जाए सावधान, बच्चे के लिए हो सकता है खतरा!

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -