सवा लाख दीयों से जगमगाएगा जानकी मंदिर, नेपाल ने की जश्न की तैयारी, यहीं हुआ था राम-सीता का विवाह

सवा लाख दीयों से जगमगाएगा जानकी मंदिर, नेपाल ने की जश्न की तैयारी, यहीं हुआ था राम-सीता का विवाह
Share:

काठमांडू: अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि में भव्य राम मंदिर आज प्राण प्रतिष्ठा के लिए तैयार है, वहीं नेपाल के जनकपुर में मां सीता के जन्मस्थान पर मंदिर इस अवसर का जश्न मनाने के लिए तैयार हो रहा है। नेपाल के जनकपुर धाम मंदिर में, श्री राम की जन्मभूमि में प्राण प्रतिष्ठा का जश्न मनाने के लिए आज 1 लाख 25,000 मिट्टी के दीये जलाए जाएंगे।

इस भव्य अवसर का जश्न मनाने के लिए जनकपुर धाम में जानकी मंदिर को रोशनी से सजाया गया था। जनकपुर सीता की जन्मभूमि है। नेपाल में तराई क्षेत्र के धनुषा जिले में स्थित यह शहर कई मंदिरों, मठों और कलात्मक केंद्रों का दावा करता है। यह प्राचीन मिथिला साम्राज्य की राजधानी हुआ करती थी, जहाँ सीता के पिता जनक कभी राजा थे। इस शहर में नेपाल का सबसे बड़ा मंदिर, जानकी मंदिर है, जो राजकुमारी सीता के लिए बनाया गया था, जिन्होंने इसी शहर में भगवान राम से विवाह किया था।

जनकपुर धाम का हर कोना, हर चौराहा सीता और राम को समर्पित है। यह शहर आज भी अपनी प्रिय राजकुमारी का जश्न मनाता है और हर साल विवाह पंचमी पर उसकी शादी पूरे धूमधाम और गौरव के साथ मनाता है। मई 2018 में, पीएम मोदी ने तत्कालीन नेपाल पीएम केपी ओली के साथ जनकपुर धाम में जानकी मंदिर का दौरा किया। पीएम मोदी ने जनकपुर अयोध्या बस सेवा का उद्घाटन किया था। 

यहां उल्लेखनीय है कि प्राण प्रतिष्ठा से पहले श्री राम के लिए हजारों उपहार लेकर नेपाल, विशेषकर जनकपुर से भक्तों का एक भव्य दल पहुंचा है। राम नेपाली हिंदुओं के प्रिय भगवान हैं जो उन्हें अपना दामाद भी कहते हैं। भक्त श्री राम और मां सीता के लिए हजारों पारंपरिक विवाह उपहार लेकर पहुंचे थे। भारतीय मीडिया से बात करते हुए भक्तों ने कहा था कि वे खुश हैं कि आखिरकार श्री राम को एक भव्य मंदिर मिल गया है और वे अपनी बहन के नए घर के लिए उपहार लाए हैं। जानकी मंदिर भी अयोध्या में भव्य राम मंदिर की भव्य प्रतिष्ठा का जश्न मनाने के लिए विशेष पूजा और समर्पित अनुष्ठानों का आयोजन कर रहा है।

प्राण प्रतिष्ठा से पहले राम मंदिर को उड़ाने की धमकी, गुजरात-मुंबई में शोभायात्रा पर कट्टपंथियों का हमला, Video

'राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का LIVE प्रसारण नहीं रोक सकते', तमिलनाडु सरकार को SC से बड़ा झटका

राम मंदिर आंदोलन के पुरोधा नहीं जा रहे अयोध्या, लाल कृष्ण आडवाणी ने बताया ये कारण

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -