जापान की नयी तैयारी, दुनिया का सबसे तेज़ कंप्यूटर

जापान की नयी तैयारी, दुनिया का सबसे तेज़ कंप्यूटर
Share:

नई दिल्ली : हालहि में एक इवेंट के दौरान चीन का Sunway Taihulight विश्व के सबसे तेज सुपर कम्प्यूटरों की श्रेणी में पहले स्थान पर आया था जो की सैकेंड में 9.3 करोड़ अरब गणनाएं कर सकने वाला सुपर कम्प्यूटर है. यह आठवी बार है जब चीन का कंप्यूटर इस श्रेणी में पहले स्थान पर रहा है. लेकिन इससे मुकाबला करने के लिए जापान तैयारी कर रहा है. जापान एक ऐसा सुपर कंप्यूटर बनाने वाला है जो दुनिया में सबसे तेज़ होगा.

आपको बता दे की जापान ने नए सुपर कंप्यूटर के लिए 19.5 बिलियन जापानी येन (लगभग 173 मिलियन डॉलर) खर्च करने की योजना बनायीं है. चीन के सुपर कम्प्यूटर की बात करें तो इसमें 93 पेटफ्लॉप्स की क्षमता है, जबकि खबरों के अनुसार जापान के सुपर कम्प्यूटर में 130 पेटफ्लॉप्स की क्षमता होगी. यानि इतनी क्षमता के साथ यह दुनिया का सबसे तेज़ कंप्यूटर होगा.

मना जा रह अहिया की यह प्रति सैकेंड शंख (1 के बाद 24 शून्य वाली संख्या) गणना करने के कारण यह मल्टीटास्किंग में काफी माहिर होगा. अगर इसके उपयोग की बात करे तो बताया जा रहा है की इसका प्रयोग ऑटोनोमस व्हीकल्स को विकसित करने के साथ-साथ मैडीसिन और रोबोट्स के क्षेत्र में भी प्रयोग किया जाएगा. टैक क्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक घरेलू कम्पनियों से पैसे लेकर इस सुपर कम्प्यूटर के लिए लाइसैंस भी उपलब्ध करवाया जायेगा.

 

मोटो एम् के जल्द ही भारत मे लॉन्च होने की उम्मीद

6 दिसंबर को आने वाला है Meizu का यह शानदार स्मार्टफोन

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -