जेट ईंधन और कमर्शियल LPG की कीमतों में हुआ इजाफा, जानिए पिछली कटौतियों के बाद कितने बढ़े दाम

जेट ईंधन और कमर्शियल LPG की कीमतों में हुआ इजाफा, जानिए पिछली कटौतियों के बाद कितने बढ़े दाम
Share:

नई दिल्ली: आज गुरुवार, (1 अगस्त 2024) को एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमत में 2% की बढ़ोतरी हुई, जबकि होटल और रेस्तराँ में इस्तेमाल होने वाले कमर्शियल LPG की कीमत में 19 किलोग्राम के सिलेंडर के लिए 6.5 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। ये बदलाव वैश्विक तेल मूल्य रुझानों के अनुरूप नवीनतम समायोजन को दर्शाते हैं।

दिल्ली में ATF की कीमत 1,827.34 रुपये प्रति किलोलीटर या 1.9% बढ़कर 97,975.72 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है। यह ATF की कीमतों में लगातार दूसरी मासिक वृद्धि है। 1 जुलाई को ATF की कीमतों में 1.2% (1,179.37 रुपये प्रति किलोलीटर) की बढ़ोतरी की गई थी। इसके बाद 1 जून को 6.5% (6,673.87 रुपये प्रति किलोलीटर) की महत्वपूर्ण कमी की गई। मुंबई में ATF की कीमत अब 89,908.31 रुपये से बढ़कर 91,650.34 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है। स्थानीय करों के कारण राज्यों में कीमतें अलग-अलग हो सकती हैं। इसके साथ ही, वाणिज्यिक LPG की कीमतों में 6.5 रुपये की बढ़ोतरी की गई है, जिससे 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर की नई कीमत 1,652.50 रुपये हो गई है। यह बढ़ोतरी लगातार चार महीने की कटौती के बाद हुई है, जिसमें सबसे हालिया कटौती 1 जुलाई को प्रति सिलेंडर 30 रुपये की कटौती थी। पिछले चार समायोजनों में कमर्शियल LPG की कीमतों में 148 रुपये प्रति सिलेंडर की कमी आई थी।

मुंबई में वाणिज्यिक रसोई गैस की मौजूदा कीमत 19 किलो वाले सिलेंडर के लिए 1,605 रुपये, कोलकाता में 1,764.50 रुपये और चेन्नई में 1,817 रुपये है। इसके विपरीत, घरेलू रसोई गैस की कीमत 14.2 किलो वाले सिलेंडर के लिए 803 रुपये पर स्थिर बनी हुई है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) सहित राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेता, औसत अंतरराष्ट्रीय ईंधन कीमतों और विदेशी विनिमय दरों के आधार पर प्रत्येक महीने की पहली तारीख को एटीएफ और रसोई गैस की कीमतों को अपडेट करते हैं। मार्च के मध्य में पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती के बाद भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। वर्तमान में, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीज़ल की कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर है।

तेहरान में घुसकर इजराइल ने हमास चीफ को मार डाला, आगबबूला हुआ ईरान, किया डायरेक्ट अटैक का ऐलान

मंदिर की दिवार पर पेशाब कर रहा था मोहम्मद नदीम, विरोध करने पर सलीम-नफीस को लेकर दिलीप के घर में घुसा और...

'वायनाड के लिए दान करो..', CM विजयन ने की लोगों से अपील, विरोध करने वाले शख्स पर दर्ज हुआ केस !

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -