पीएम मोदी से फ़ोन पर चर्चा के बाद जो बाइडन ने कही ये बड़ी बात

पीएम मोदी से फ़ोन पर चर्चा के बाद जो बाइडन ने कही ये बड़ी बात
Share:

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर चर्चा की। यह चर्चा 23 अगस्त को उनके यूक्रेन दौरे के पश्चात् बाइडेन के साथ पहली बार हुई। इस के चलते दोनों नेताओं ने रूस-यूक्रेन युद्ध से लेकर बांग्लादेश में हिंदुओं की वर्तमान स्थिति पर चर्चा की। बाइडेन ने इस चर्चा के पश्चात् युद्ध के बीच शांति का संदेश देने एवं यूक्रेन के प्रति समर्थन व्यक्त करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा की।

एक सोशल मीडिया पोस्ट में बाइडेन ने कहा कि उन्होंने पीएम मोदी से उनके हालिया पोलैंड और यूक्रेन दौरे पर चर्चा की। उन्होंने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में शांति और समृद्धि के लिए मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की। इसके साथ ही, सितंबर में होने वाली संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठकों पर भी चर्चा की। मोदी के रूस, पोलैंड तथा यूक्रेन दौरे के बाद यह दोनों नेताओं के बीच पहली बातचीत थी। गौरतलब है कि 23 अगस्त को पीएम मोदी के दौरे को कूटनीतिक संतुलन साधने के प्रयास के रूप में देखा गया, क्योंकि पिछले महीने उन्होंने रूस का दौरा कर राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात की थी, जिसकी वैश्विक स्तर पर बहुत आलोचना हुई थी और पश्चिमी देशों ने इस पर आपत्ति व्यक्त की थी।

यूक्रेन दौरे के चलते पीएम मोदी ने राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से कहा था कि यूक्रेन और रूस को साथ बैठकर इस युद्ध को समाप्त करना चाहिए और शांति बहाली की प्रक्रिया में भारत सक्रिय भूमिका निभाने के लिए तैयार है। बाइडेन के साथ चर्चा के बाद जारी एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत-अमेरिका के व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी के प्रति राष्ट्रपति बाइडेन की गहरी प्रतिबद्धता की प्रशंसा की, जो लोकतंत्र, कानून के शासन एवं दोनों देशों के लोगों के बीच मजबूत संबंधों के साझा मूल्यों पर आधारित है। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों में हुई महत्वपूर्ण प्रगति की समीक्षा की तथा इस बात पर जोर दिया कि भारत-अमेरिका साझेदारी का लक्ष्य दोनों देशों के नागरिकों के साथ-साथ पूरी मानवता के लिए लाभकारी है।

काली मंदिर में तोड़फोड़ से उबला त्रिपुरा, प्रदर्शनकारियों ने वाहनों और घरों में लगाई आग

कोलकाता रेप-मर्डर केस के मुख्य आरोपी ने कबूला गुनाह, पॉलीग्राफ टेस्ट में हुआ बड़ा खुलासा

नोएडा के सेक्टर 62 में लगी भीषण आग, चपेट में आए लड़कियों के दो पीजी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -