पीरियड्स के दौरान जंक फूड क्रेविंग: अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक चेतावनी संकेत?
पीरियड्स के दौरान जंक फूड क्रेविंग: अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक चेतावनी संकेत?
Share:

कई महिलाओं के लिए, मासिक धर्म के दौरान कई तरह के शारीरिक और भावनात्मक लक्षण होते हैं, जिसमें आरामदायक भोजन और जंक फ़ूड की लालसा शामिल है। हालाँकि इन लालसाओं को अक्सर पीएमएस के हानिरहित साइड इफ़ेक्ट के रूप में नज़रअंदाज़ कर दिया जाता है, लेकिन शोध बताते हैं कि ये अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकते हैं। इस लेख में, हम मासिक धर्म के दौरान जंक फ़ूड की लालसा और संभावित स्वास्थ्य जोखिमों के बीच संभावित संबंधों का पता लगाते हैं।

लालसा के पीछे का विज्ञान:

माना जाता है कि कुछ खास खाद्य पदार्थों की लालसा, खास तौर पर चीनी, नमक और वसा से भरपूर खाद्य पदार्थों की लालसा, मासिक धर्म चक्र के दौरान हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव से जुड़ी होती है। सेरोटोनिन, एक न्यूरोट्रांसमीटर जो मूड और भूख को नियंत्रित करता है, मासिक धर्म से पहले के चरण के दौरान काफी कम हो जाता है, जिससे आरामदायक खाद्य पदार्थों की लालसा बढ़ जाती है। हालाँकि, यह प्राकृतिक प्रतिक्रिया अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत भी हो सकती है।

रोग जोखिम चेतावनी संकेत:

शोध से पता चलता है कि मासिक धर्म के दौरान जंक फूड की लालसा निम्नलिखित स्वास्थ्य समस्याओं का चेतावनी संकेत हो सकती है:

1. पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस): पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं को अक्सर उच्च कार्बोहाइड्रेट और उच्च चीनी वाले खाद्य पदार्थों की तीव्र लालसा का अनुभव होता है, जो इंसुलिन प्रतिरोध को खराब कर सकता है और लक्षणों को बढ़ा सकता है।
2. थायराइड विकार: थायराइड हार्मोन में उतार-चढ़ाव से आरामदायक खाद्य पदार्थों के लिए लालसा बढ़ सकती है, जो थायराइड समारोह को और बाधित कर सकती है।
3. एड्रेनल थकान: नमकीन और मीठे खाद्य पदार्थों की लालसा एड्रेनल थकान का संकेत हो सकती है, जो थकावट, अनिद्रा और हार्मोनल असंतुलन की विशेषता वाली स्थिति है। 4. मैग्नीशियम की कमी: विशेष रूप से चॉकलेट की लालसा मैग्नीशियम की कमी का संकेत हो सकती है
, जिससे मांसपेशियों में ऐंठन, थकान और मूड स्विंग हो सकते हैं।

आप क्या कर सकते हैं:

यद्यपि संयमित रूप से लालसाओं का सामना करना आवश्यक है, फिर भी आपकी लालसाओं को संतुष्ट करने के लिए स्वस्थ विकल्प भी मौजूद हैं:

1. जटिल कार्बोहाइड्रेट चुनें: साबुत अनाज, फल और सब्जियाँ आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हुए भूख को संतुष्ट कर सकती हैं।
2. प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का चयन करें: नट्स, बीज और लीन प्रोटीन रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने और भूख को कम करने में मदद कर सकते हैं।
3. हाइड्रेटेड रहें: भरपूर पानी पीने से भूख कम लगती है और सूजन और थकान जैसे लक्षण कम होते हैं।
4. सप्लीमेंट्स पर विचार करें: मैग्नीशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोबायोटिक्स लक्षणों को कम करने और भूख को कम करने में मदद कर सकते हैं।

पीरियड्स के दौरान जंक फ़ूड खाने की इच्छा भले ही हानिरहित लगती हो, लेकिन यह अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है। अपने शरीर की बात सुनकर और सोच-समझकर चुनाव करके, आप इन स्थितियों के विकसित होने के जोखिम को कम कर सकते हैं और इष्टतम स्वास्थ्य बनाए रख सकते हैं। याद रखें, अगर आपको लगातार या गंभीर लक्षण महसूस होते हैं, तो स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से परामर्श करना ज़रूरी है।.

ऐसे बनी छोटे शहर की एक लड़की बनी सफल अभिनेत्री, जानिए 'दिल को तुमसे प्यार हुआ' में अदिति त्रिपाठी के बारे में कुछ दिलचस्प बातें

'रामायण' की स्थायी विरासत: 1980 के दशक की प्रतिष्ठित टीवी श्रृंखला से पर्दे के पीछे की कहानियां

बिग बॉस के इन कंटेस्टेंट्स ने जब टीआरपी के लिए सारी हदें पार कर दीं तो उन्होंने मचा दिया फेक वेडिंग ड्रामा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -