कन्हैयालाल हत्याकांड: आतंकियों की मदद करने वाले मोहम्मद जावेद को हाई कोर्ट ने दी जमानत

कन्हैयालाल हत्याकांड: आतंकियों की मदद करने वाले मोहम्मद जावेद को हाई कोर्ट ने दी जमानत
Share:

जयपुर: 5 सितंबर, गुरुवार को राजस्थान उच्च न्यायालय ने कन्हैया लाल हत्या मामले में आरोपी मोहम्मद जावेद को जमानत दे दी। कन्हैया लाल की उदयपुर में हत्या कट्टरपंथी इस्लामवादियों ने केवल इसलिए की थी क्योंकि उन्होंने भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पर एक पोस्ट कर दिया था। न्यायमूर्ति पंकज भंडारी और न्यायमूर्ति प्रवीण भटनागर की खंडपीठ ने जावेद को दो लाख रुपये के बांड और एक लाख रुपये की अतिरिक्त जमानत पर जमानत मंजूर की। मोहम्मद जावेद को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने 22 जुलाई 2022 को राजस्थान के उदयपुर से गिरफ्तार किया था। जावेद पर आरोप था कि उसने हत्यारों में से एक, रियाज अत्तारी को कन्हैया लाल की दुकान में उसकी उपस्थिति के बारे में जानकारी दी थी, जिसके बाद हत्या की गई।

कन्हैया लाल की हत्या:-

कन्हैया लाल की 29 जून 2022 को बेरहमी से हत्या की गई थी। रियाज और गौस मोहम्मद नामक दो इस्लामिक कट्टरपंथी, ग्राहक बनकर उनकी सिलाई की दुकान में घुसे थे। जब कन्हैया लाल काम में व्यस्त थे, तो आरोपियों में से एक ने उन पर लंबे नुकीले चाकू से हमला कर दिया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ कि कन्हैया लाल पर गर्दन से कंधे तक 26 बार चाकू घोंपा गया था। यह नृशंस हत्या केवल इसलिए हुई क्योंकि कन्हैया लाल के आठ साल के बेटे ने नूपुर शर्मा के समर्थन में अपने मोबाइल से सोशल मीडिया पर एक पोस्ट साझा किया था।

 

हत्या से पहले कन्हैया लाल को इस पोस्ट के कारण लगातार जान से मारने की धमकियां मिल रही थीं। धमकियों से डरकर उन्होंने पुलिस से सुरक्षा की गुहार लगाई थी, लेकिन राजस्थान की तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने उनकी सुरक्षा को गंभीरता से नहीं लिया, और अंततः वह बेरहमी से मारे गए।

हालाँकि अदालत का फैसला सवालों को भी जन्म देता है। मोहम्मद जावेद ने इस क्रूर हत्या में साजिशकर्ता के रूप में भूमिका निभाई, और उसकी भूमिका किसी भी रूप में हत्यारों की मदद करने में थी। ऐसे में, उसे जमानत देना क्या न्याय का उपहास नहीं है? क्या सिर्फ एक सोशल मीडिया पोस्ट के लिए मजहबी कट्टरता के आधार पर किसी की हत्या में मदद करने वाले व्यक्ति को इतनी आसानी से जमानत देना अपराध को बढ़ावा देने जैसा नहीं है?

क्या कोलकता रेप-मर्डर केस को दबाने में लगी थी पूरी बंगाल सरकार? चिट्ठी पर बवाल

'भारत कर सकता है मध्यस्थता..', रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर राष्ट्रपति पुतिन ने किया बड़ा ऐलान

700 वन्यजीवों की हत्या करेगा नामीबिया, भीषण अकाल में मदद को आगे आया भारतीय संगठन

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -