कांवड़ यात्रा में आखिर भोले बाबा क्यों किया जाता है याद

कांवड़ यात्रा में आखिर भोले बाबा क्यों किया जाता है याद
Share:

कांवड़ यात्रा, एक प्रतिष्ठित हिंदू तीर्थयात्रा है, जो 22 जुलाई, 2024 को शुरू होगी और पूरे श्रावण महीने तक जारी रहेगी। हज़ारों भक्त, जिन्हें कांवड़िए के नाम से जाना जाता है, एक कठिन यात्रा पर निकलेंगे, गंगा नदी से पवित्र जल इकट्ठा करने के लिए मीलों पैदल चलेंगे और सावन शिवरात्रि के अवसर पर इसे भगवान शिव को अर्पित करेंगे, जो 2 अगस्त, 2024 को है।

कांवड़ यात्रा कांवड़ियों की अटूट भक्ति और धीरज का प्रमाण है, जो अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए चिलचिलाती गर्मी और चुनौतीपूर्ण इलाकों का सामना करते हैं। हवा "बोल बम-बम भोले" के जाप से भरी हुई है, एक पवित्र मंत्र जो बाधाओं को दूर करने और एक सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए माना जाता है।

परंपरा के अनुसार, "बोल बम" मंत्र का बहुत महत्व है, क्योंकि "बम" शब्द ब्रह्मा, विष्णु और महेश की पवित्र त्रिमूर्ति के साथ-साथ पवित्र अक्षर ओंकार का प्रतिनिधित्व करता है। कहा जाता है कि यह शक्तिशाली मंत्र भक्तों में नई ऊर्जा भर देता है, जिससे उन्हें अटूट समर्पण के साथ अपनी यात्रा पूरी करने की शक्ति मिलती है।

किंवदंती है कि भगवान हनुमान शक्ति प्राप्त करने के लिए भगवान राम का नाम जपते थे, और इसी प्रकार, कांवड़िये जब थक जाते हैं या अपने साथी तीर्थयात्रियों का मनोबल बढ़ाना चाहते हैं तो ऊर्जा और उत्साह प्राप्त करने के लिए "बोल बम" का जाप करते हैं।

इस साल सावन का पावन महीना 19 अगस्त 2024 तक चलेगा और इस दौरान पांच सावन सोमवार (सोमवार) पड़ेंगे, जिन्हें भगवान शिव को प्रसन्न करने का आदर्श समय माना जाता है। भक्त भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए बेलपत्र चढ़ाएंगे और जलाभिषेक करेंगे।

कांवड़ यात्रा आस्था, दृढ़ता और आध्यात्मिक भक्ति का एक उल्लेखनीय प्रदर्शन है, जो भक्तों और उनके पूजनीय देवता भगवान शिव के बीच अटूट बंधन को दर्शाता है। जैसे ही तीर्थयात्री अपनी यात्रा पर निकलते हैं, वे अपने साथ लाखों लोगों की आशाएँ और प्रार्थनाएँ लेकर चलते हैं, जो सांत्वना, शक्ति और ज्ञान की तलाश में हैं।

दक्षिण भारत की करना चाहते है सैर तो आपके बजट में है एकदम फिट

अब इस पाकिस्तानी अदाकारा संग रोमांस करेंगे प्रभास, साइन की नई फिल्म

इस वजह से नयनतारा ने बदल लिया था अपना धर्म

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -