कारगिल युद्ध में कुछ गलतियां भी हुईं, लेकिन शूरवीरों की बहादुरी से जीता भारत
कारगिल युद्ध में कुछ गलतियां भी हुईं, लेकिन शूरवीरों की बहादुरी से जीता भारत
Share:

नई दिल्ली: 1998 के अंत में, जब भारतीय सेना ने सर्दियों के लिए कारगिल की चोटियों पर स्थित चौकियों को खाली किया, तो पाकिस्तानी सेना के जवानों ने इन खाली की गई चौकियों में घुसपैठ शुरू कर दी। इस घुसपैठ के पहले संकेत 3 मई, 1999 को मिले, जब स्थानीय खानाबदोशों ने भारतीय सेना की इकाइयों को कारगिल क्षेत्र के ऊंचे इलाकों में पाकिस्तानी सैनिकों की मौजूदगी के बारे में सूचित किया। शुरुआत में हैरान रह जाने के बाद, भारतीय सेना की टुकड़ियों ने स्थिति का आकलन करने के लिए सावधानीपूर्वक गश्ती दल भेजे। जैसे-जैसे दिन बीतते गए, यह स्पष्ट होता गया कि पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) के साथ एक विस्तृत मोर्चे पर अपनी स्थिति बना ली थी।

उस समय, 15 कोर, जिसे चिनार कोर के नाम से भी जाना जाता है, का मुख्यालय श्रीनगर में था और इसकी कमान लेफ्टिनेंट जनरल किशन पाल के पास थी। दुर्भाग्य से, लेफ्टिनेंट जनरल पाल ने शुरुआत में स्थिति की गंभीरता को कम करके आंका और पाकिस्तानी उपस्थिति को "स्थानीय" झड़प बताया। यह गलत अनुमान पूरी तरह से भ्रामक था और जमीन पर कठोर वास्तविकताओं को नहीं दर्शाता था। लेफ्टिनेंट जनरल पाल ने पाकिस्तानी घुसपैठ के बारे में शुरुआती चेतावनियों को नजरअंदाज कर दिया, उत्तरी कमान और दिल्ली में सेना मुख्यालय को गलत आकलन प्रदान किया और दोषपूर्ण नेतृत्व का प्रदर्शन किया। बाद में उनके कार्यों और चूक की आलोचना की गई, जिसमें कई रिपोर्टों में उचित कार्रवाई करने में उनकी विफलता का विवरण दिया गया।

कारगिल युद्ध के कई साल बाद, सशस्त्र बल न्यायाधिकरण (एएफटी) ने लेफ्टिनेंट जनरल पाल को ब्रिगेडियर देविंदर सिंह के नेतृत्व वाली बटालिक स्थित 70 ब्रिगेड की उपलब्धियों को कमतर आंकने के लिए “युद्ध प्रदर्शन और कार्रवाई के बाद की रिपोर्ट में हेरफेर” करने के लिए जिम्मेदार ठहराया। ब्रिगेडियर सिंह ने पहले ही कारगिल में सामने आए परिदृश्य की भविष्यवाणी कर दी थी, लेकिन उनकी चेतावनियों को भयावह बताकर खारिज कर दिया गया। विडंबना यह है कि लेफ्टिनेंट जनरल पाल को युद्ध में उनकी भूमिका के लिए वीरता पुरस्कार मिला, जबकि ब्रिगेडियर सिंह को मेजर जनरल के पद पर पदोन्नति नहीं दी गई।

हालांकि, ब्रिगेडियर सिंह ने इस अन्याय के खिलाफ लड़ाई लड़ी। अपनी सेवानिवृत्ति के बाद, उन्होंने अपने साथ हुई पक्षपातपूर्ण कार्यवाही को चुनौती दी और यह मामला कई वर्षों तक चलता रहा। एएफटी का नेतृत्व करने वाले न्यायमूर्ति ए.के. माथुर ने आदेश दिया कि ब्रिगेडियर सिंह के बारे में लेफ्टिनेंट जनरल पाल के पक्षपातपूर्ण आकलन को आधिकारिक रिकॉर्ड से हटा दिया जाए। ब्रिगेडियर सिंह ने एएफटी के फैसले के बाद अपनी बरी होने की भावना व्यक्त की, उन्हें लगा कि उनका सम्मान बहाल हो गया है। हालाँकि उन्हें मेजर जनरल के पद पर पदोन्नत नहीं किया जाएगा, लेकिन उनके योगदान की स्वीकृति उनके और उनके द्वारा कमान संभाली गई ब्रिगेड के लिए एक महत्वपूर्ण जीत थी।

कारगिल युद्ध ने उन युवा सैनिकों और अधिकारियों की बहादुरी और दृढ़ संकल्प को भी उजागर किया जिन्होंने उल्लेखनीय जीत हासिल की। ​​ग्रेनेडियर योगिंदर सिंह को मात्र 19 वर्ष की आयु में उनकी असाधारण बहादुरी के लिए परमवीर चक्र (पीवीसी) से सम्मानित किया गया था। कई चोटों के बावजूद और अपने कई साथियों की मौत देखने के बावजूद, संघर्ष के दौरान योगिंदर सिंह की वीरता का जश्न मनाया गया। 13 जून को जीती गई टोलोलिंग की लड़ाई और 29 जून को टाइगर हिल के पास प्वाइंट 5060 और प्वाइंट 5100 जैसी प्रमुख चौकियों पर कब्ज़ा, युद्ध में महत्वपूर्ण क्षण थे।

जून के महीने के बीतने के साथ ही भारतीय सेना ने बढ़त हासिल करना शुरू कर दिया। जून के मध्य तक, स्थिति पूरी तरह से पाकिस्तानी सैनिकों के खिलाफ हो गई थी। भारतीय फील्ड कमांडर और सैनिक अपने दृढ़ संकल्प और वीरता से प्रेरित होकर दुश्मन को हराने और ऐतिहासिक जीत हासिल करने के लिए तैयार थे।

दिल्ली में भारी बारिश का अनुमान! मानसून के आगे बढ़ने के साथ IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

संसद में जय फिलिस्तीन बोलने वाले पर कार्रवाई नहीं ! ओवैसी के घर 'भारत माता की जय' का पोस्टर लगाने वालों पर FIR

विराट कोहली ने किया T-20 से सन्यास का ऐलान, जीत के साथ ली विदाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -