कर्नाटक में 1182 किसानों ने की ख़ुदकुशी, डिप्टी सीएम बोले- जो अपने कारणों से आत्महत्या कर रहे, उन्हें किसान नहीं मान सकते

कर्नाटक में 1182 किसानों ने की ख़ुदकुशी, डिप्टी सीएम बोले- जो अपने कारणों से आत्महत्या कर रहे, उन्हें किसान नहीं मान सकते
Share:

बैंगलोर: कर्नाटक राजस्व विभाग ने बताया है कि पिछले 15 महीनों में 1,182 किसानों ने आत्महत्या की है, जिसके मुख्य कारण गंभीर सूखा, फसल की हानि और भारी कर्ज बताया गया है। इनमें से ज़्यादातर आत्महत्याएँ बेलगावी, हावेरी और धारवाड़ जिलों में हुईं, जहाँ क्रमशः 122, 120 और 101 मामले दर्ज किए गए। किसानों की आत्महत्या की महत्वपूर्ण संख्या वाले अन्य जिलों में चिकमगलूर में 89, कलबुर्गी में 69 और यादगिरी में 68 मामले इसी अवधि के दौरान दर्ज किए गए। कर्नाटक के 27 जिलों में से जहाँ किसानों ने आत्महत्या की, केवल छह में ही एकल अंकों में मामले दर्ज किए गए। शेष 21 जिलों में प्रत्येक में किसानों की आत्महत्या के 30 या उससे अधिक मामले देखे गए।

चिक्काबल्लापुर और चामराजनगर में दो-दो किसान आत्महत्या के मामले दर्ज किए गए। सितंबर में, कर्नाटक के गन्ना विकास और कृषि उपज मंडी समिति (एपीएमसी) मंत्री शिवानंद पाटिल ने यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया कि सरकार द्वारा मृतक के परिवारों के लिए मुआवज़ा बढ़ाकर 5 लाख रुपये करने के बाद किसान आत्महत्याओं की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। पाटिल ने तर्क दिया कि यह मुआवज़ा उन किसानों के परिवारों द्वारा मांगा गया था, जिन्होंने फसल के नुकसान से वित्तीय संकट और ऋण चुकाने में असमर्थता के कारण आत्महत्या कर ली थी।

पाटिल की टिप्पणियों के जवाब में उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने कहा कि जो लोग "अपने स्वयं के कारणों से" आत्महत्या करते हैं, उन्हें किसान नहीं माना जा सकता। उन्होंने कहा, "आत्महत्या करने वाले कहां हैं? मुझे बताइए। जो लोग अपने स्वयं के कारणों से आत्महत्या करते हैं, क्या हम उन्हें किसान कह सकते हैं? यह सब झूठ है।"

'भाजपा के कुप्रबंधन की वजह से बाढ़ ने मचाई तबाही..', असम में बोले राहुल गांधी

डेंगू और मलेरिया के बढ़ते मामलों से बेहाल कर्नाटक, पूल में आनंद लेते दिखे स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू, हुई आलोचना

सूरत एयरपोर्ट पर 65 लाख के सोने के साथ नईम-फ़िरोज़ सहित 4 तस्कर गिरफ्तार, दुबई से करते थे तस्करी

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -