कश्मीर: स्थानीय लोगों की मदद से जिहादियों ने किया सेना पर हमला, 5 जवान बलिदान, 5 घायल, सर्च ऑपरेशन जारी

कश्मीर: स्थानीय लोगों की मदद से जिहादियों ने किया सेना पर हमला, 5 जवान बलिदान, 5 घायल, सर्च ऑपरेशन जारी
Share:

श्रीनगर: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के कठुआ में हुए आतंकी हमले में पांच जवान वीरगति को प्राप्त हो गए हैं, जबकि पांच जवान जख्मी बताए जा रहे हैं। आतंकियों की तलाश के लिए सेना का सर्च ऑपरेशन जारी है। इस बीच सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि जिहादियों ने इस आतंकी हमले को अंजाम देने से पहले इलाके की रेकी की थी। 

यह हमला ऐसे वक़्त पर किया गया, जब सुरक्षाबल कठुआ के बडनोटा में सर्च ऑपरेशन चला रहे थे। इसी दौरान आतंकियों ने घात लगाकर हमला कर दिया। सूत्रों ने बताया है कि बडनोटा गांव में रोड कनेक्टिविटी इतनी अच्छी नहीं है। यहां वाहन महज 10-15 किमी प्रतिघंटा की  रफ्तार से ही चलते हैं। ऐसी सड़क पर सेना के वाहन धीरे-धीरे आगे बढ़ रहे थे। तभी दो से तीन आतंकी और कुछ स्थानीय गाइड पहाड़ियों के ऊपर छिपे हुए थे, यहीं से जिहादियों ने पहले सेना के वाहनों पर ग्रेनेड फेंके और फिर गोलीबारी की। यहां भी हर बार की तरह आतंकियों ने पहले ड्राइवर को ही निशाना बनाया, ताकि गाड़ी नियंत्रण खो दे।

सूत्रों ने बताया है कि क्षेत्र में रेकी के लिए कश्मीर के ही स्थानीय गाइड ने आतंकियों की मदद की थी। इन गाइडों ने आतंकियों को भोजन भी उपलब्ध कराया था और उन्हें पनाह दी थी। हमले को अंजाम देने के बाद इन स्थानीय गाइड ने आतंकियों को छिपने में भी सहायता की थी। बताया जा रहा है कि, इस हमले में पाकिस्तानी आतंकी और स्थानीय आतंकी भी शामिल थे। इन आतंकियों के पास अमेरिका में बने M4 कार्बाइन राइफल, एक्सप्लोसिव डिवाइस और अन्य हथियार होने की आशंका हैं। हमले के बाद आतंकी फ़ौरन बचकर भाग निकलने में कामयाब रहे।

कश्मीर में कैसे छिपते हैं आतंकी :-

सोमवार को ही केंद्र शासित प्रदेश के कुलगाम से एक चौंकाने वाला वीडियो सामने आया था। इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि आतंकी किस तरह अपने छिपने के लिए ऐसे तरीके खोज रहे हैं, जिनकी कल्पना करना भी मुश्किल हो। आतंकियो ने अलमारी के अंदर जहाँ सामान रखने के खाने (ड्रॉवर) बनाए जाते हैं, उसके भीतर  एक बंकर बना रखा है, ताकि सुरक्षाबल अगर घर की तलाशी लेने भी आएं तो उन्हें कुछ ना मिले। और घर में रहने वाले लोग भी आतंकियों को पनाह देने के बावजूद आराम से बच जाएं। अलमारी के अंदर बने इन छोटे-छोटे बंकरों का खुलासा कुलगाम जिले में मुठभेडों के दौरान हुआ है। 

आशंका है कि, आतंकियों ने कई और स्थानीय लोगों की मदद से उनके घरों में भी ऐसे बंकर बनाए हो सकते हैं, लेकिन सभी घरों की इतनी गहन तलाशी लेना सुरक्षाबलों के लिये भी एक कठिन कार्य है। और फिर ऐसा करने से मानवधिकार वाले तथा कुछ राजनेताओं का हंगामा भी शुरू हो सकता है, वैसे ही भारत पर आरोप लगते हैं कि वो कश्मीर में मुसलमानों पर जुल्म कर रहा है। कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार तो यहाँ तक कह चुके हैं कि, भारतीय सेना कश्मीरी महिलाओं का बलात्कार करती है। इसके लिए सुरक्षाबलों को बहुत सोच समझकर कदम उठाने की जरूरत है और आतंकियों के साथ ही उनके मददगारों पर भी बड़ा एक्शन होना चाहिए, जो पनाह देकर उनके पापों को छुपा देते हैं। 

स्वाति मालीवाल मारपीट मामले में बिभव कुमार की गिरफ्तारी जायज या नाजायज ? दिल्ली HC में फैसला सुरक्षित

पंजाब पुलिस ने किया अंतरराज्यीय संगठित अपराध सिंडिकेट का भंडाफोड़, 4 गिरफ्तार

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने की बाढ़ और भूस्खलन राहत प्रयासों की समीक्षा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -